×

जल संरक्षण-संवर्धन की पहल में कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे : लक्ष्यराज सिंह मेवाड़

देशभर में चलने वाले जल जन अभियान का आगाम पीएम नरेंद्र मोदी की वर्चुअल मौजूदगी में हुआ

 

उदयपुर 18 फरवरी 2023। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय और जल शक्ति मंत्रालय के साझे में गुरुवार को देशभर में चलने वाले जल जन अभियान का आगाज़ पीएम नरेंद्र मोदी की वर्चुअल मौजूदगी में शांतिवन के डायमंड हॉल में हुआ। 

इसमें मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी की सोच की देन है कि देश में पहली बार जल शक्ति मंत्रालय स्थापित कर जल संरक्षण और संवर्धन के लिए जमीनी स्तर पर काम किया जा रहा है। 

मेवाड़ ने आज से 500 साल पहले देश-दुनिया में जल संरक्षण-संवर्धन की अनूठी मिसाल पेश करने के लिए झीलों व अन्य अहम जलाशयों का विशेष तकनीक के साथ निर्माण किराया। यह मेवाड़ की जल संरक्षण-संवर्धन के लिए जमीनी स्तर पर दूरदर्शिता के साथ किए गए कामों का जीवंत प्रमाण है। बारिश के दिनों में विदेशी जल वैज्ञानिक जब उदयपुर के जल संरक्षण का अध्ययन करने आते हैं तो यह जानकर हैरान रह हाते हैं कि यहां प्रतिवर्ष 18-20 हजार करोड़ लीटर पानी सहेजा जाता है। जबकि उदयपुर जिले की जरूरत महज 11 हजार करोड़ लीटर पानी ही है। 

लक्ष्यराज सिंह ने कहा कि वे केंद्र सरकार और  प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की जल संरक्षण-संवर्धन की पहल में कंधा-से-कंधा मिलाकर काम करेंगे। क्योंकि पीने योग्य पानी की उपलब्धता मात्र 1 प्रतिशत भी नहीं है, लेकिन हम धन्य हैं कि ऐसी माटी आते हैं जिनके लाल नदी, तालाब, कुआं तो दूर आंख के पानी का भी महत्व समझते हैं। ये सब जानते हैं कि जल है तो कल है, जल है तो जीवन है इसलिए हम सबको संरक्षण-संवर्धन की पहल को अपने-अपने जीवन का हिस्सा बनाना होगा। समारोह में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अभिनेता नाना पाटेकर, मनोज मुंतशिर शुक्ला सहित अन्य जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं।