×

लोक कला मण्डल के समर कैंप का आनन्द ले रहे है प्रतिभागी

भारतीय लोक कला मंडल में 16 मई से चल रहा है समर कैंप

 

उदयपुर 27 मई 2022 । भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर एवं सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र, नई दिल्ली के क्षेत्रीय कार्यालय, उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 16 मई 2022 से ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 16 मई से नाटक एवं शास्त्रीय नृत्य कथक तथा 21 मई से पेपरमेशी एवं पेपर शिल्प का प्रशिक्षण किया जा रहा है। 

इस शिविर में 110 प्रतिभागी भाग ले रहे है, प्रतिभागियों द्वारा शिविर में गहन रूचि ली जा रही है साथ ही उनके द्वारा शिल्प में विविध प्रकार की सामग्री तैयार करने के साथ-साथ नृत्य एवं नाटक भी तैयार किए जा रहे है। जिसकी प्रदर्शनी एवं प्रदर्शन शिविर के समापन अवसर पर दिनांक 3 जून को भारतीय लोक कला मण्डल में किया जाएगा। 

इसी अवसर पर उदयपुर की नवकृति संस्थान के सहयोग से एक कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा जो की प्रातः स्मरणीय महाराणा प्रताप को समर्पित किया जाएगा। 

भारतीय लोक कला मण्डल के मानद सचिव श्री सत्य प्रकाश गौड़ ने बताया कि इसी के साथ भारतीय लोक कला मण्डल द्वारा लोक नृत्य, लोक गायन, लोक वादन एवं कठपुतली कला का प्रशिक्षण शिविर भी 16 मई से ही एक माह की अवधि के लिए प्रारम्भ किया गया है जिसमें प्रशिक्षणार्थी राजस्थान की लोक कलाओं में गहन रूचि रख कर आनन्दपूर्वक सीख रहे है।