×

MLSU:  साढ़े 51 लाख की लागत से परिसर में बनेगा संविधान पार्क

कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने तत्काल पार्क की स्थापना एवम इसके निर्माण के लिए 51 लाख 50 हज़ार रुपए की स्वीकृति भी जारी कर दी। 
 
पार्क में संविधान के मूल पाठ को उकेरा जाएगा। पार्क के मध्य में  40 फीट ऊंचा एक नक्काशीदार स्तम्भ बनाया जाएगा जिसमें नीति निर्देशक तत्व एवं मूल कर्तव्यों की सचित्र जानकारी विद्यार्थियों के लिए प्रदर्शित की जाएगी। 

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर में शीघ्र ही संविधान पार्क स्थापित किया जाएगा। इसके लिए साढ़े 51 लाख रुपये की स्वीकृति भी जारी कर दी गई है।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि हाल ही में राज्यपाल माननीय कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से कहा था कि वह अपने अपने परिसरों में संविधान पार्क की स्थापना करें। इसी क्रम में कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने तत्काल पार्क की स्थापना एवम इसके निर्माण के लिए 51 लाख 50 हज़ार रुपए की स्वीकृति भी जारी कर दी। 

विश्वविद्यालय के भू सम्पत्ति अधिकारी राकेश जैन ने बताया कि उक्त पार्क विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के सामने स्थित खाली पड़े स्थान पर विकसित किया जाएगा। पार्क में संविधान के मूल पाठ को उकेरा जाएगा। पार्क के मध्य में  40 फीट ऊंचा एक नक्काशीदार स्तम्भ बनाया जाएगा जिसमें नीति निर्देशक तत्व एवं मूल कर्तव्यों की सचित्र जानकारी विद्यार्थियों के लिए प्रदर्शित की जाएगी। 

इस पार्क में संविधान की संकल्पना के अनुरूप विद्यार्थियों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए विषय वस्तु प्रदर्शित की जाएगी। यह खुले संग्रहालय के रूप में एक लघु वाटिका होगी कुलपति ने इस पार्क के निर्माण एवं प्रस्तुतीकरण के लिए 4 सदस्यों की एक कमेटी भी गठित की है जो कि इसके तथ्यों एवं उसकी प्रस्तुति को देखेगी।