×

यूनिसेफ की राष्ट्रीय प्रतिनिधि ने पुलिस थाना सराडा में किया भ्रमण
 

बालकों की सुरक्षा में समुदाय की भूमिका महत्वपूर्ण

 

उदयपुर, 20 जुलाई। यूनिसेफ की बाल संरक्षण राष्ट्रीय प्रतिनिधि सोलेडेड हेरेरो ने उदयपुर जिले में भ्रमण के दूसरे दिन को पुलिस थाना सराड़ा में बाल मित्र पुलिस प्रक्रियाओं तथा सामुदायिक पुलिसिंग व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

पुलिस थाने पर संचालित बाल मित्र कक्ष व हेल्प डेस्क का अवलोकन कर बाल सरक्षण विषय पर थाना स्तर पर किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी प्राप्त की। यूनिसेफ राजस्थान के बाल संरक्षण विशेषज्ञ संजय कुमार निराला एवं सिन्धु बिनुजीत ने पुलिस विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में संचालित गतिविधियों एवं विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में बताया। पुलिस उपाधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने यूनिसेफ राजस्थान के सहयोग से बाल संरक्षण के लिए किए जा प्रयासों जिनमें विद्यालयों में वत्सल वार्ताओं के आयोजन, थाना स्तर पर पुलिस मित्रों, ग्राम रक्षकों तथा सुरक्षा संखियों का आमुखीकरण तथा सहयोग, प्रशिक्षण व समन्वय कार्यक्रम की जानकारी दी।
 

जिला विशेष टीम के प्रभारी पुलिस निरीक्षक दिलीप सिंह झाला व थानाधिकारी सराडा अनिल विश्नोई सहित स्थानीय पुलिस मित्रों व सुरक्षा सखियों ने भी अपने सुझाव दिए।  बैठक में पुलिस थाने के बाल कल्याण पुलिस अधिकारी रतन सिंह, धरमवीर सिंह राजावत, आशा आदि ने विचार रखें। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सराडा की बालिकाओं से भी यूनिसेफ के अधिकारियों ने चर्चा की। कार्यक्रम में कॉम्बेट कार्यक्रम के आकाश उपाध्याय, भरत खोखर आदि मौजूद रहे