×

नववर्ष के स्वागत में गिट्स में कार्यक्रम

इस नववर्ष के कार्यक्रम में पूरा गिट्स परिवार ने बढ चढ कर हिस्सा लिया

 

उदयपुर 22 मार्च 2023 । हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रकृति की अनुपम छटा के साथ चैत्र नवरात्री के पहले दिन 22 मार्च 2023 से हिन्दु नववर्ष विक्रम संवत 2080 का शुरूआत हो गया। 

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने बताया कि सनातन धर्म में हिन्दु नववर्ष का बहुत महत्वपूर्ण स्थान हैं। इसी दिन भगवान राम का राज्य अभिषेक अयोध्या में हुआ था। इसके अतिरिक्त भारत के बहुत से महान विभूतियों का जन्म इसी दिन हुआ था। हमें राम को आदर्श मानते हुए उनके आदर्शो को आत्मसात करना होगा। हमें सभी धर्मों का आदर करते हुए अपने सनातन धर्म पर गर्व करना चाहिए कि यह एक शास्वत धर्म हैं जिसका कोई आदि है ना अन्त। हमें नववर्ष के पावन अवसर पर अपने अन्दर छुपी हुई बुराइयों को दूर करने के लिए संकल्प लेना होगा। 

उन्होंने कहा कि हमें देश को आगे ले जाने के लिए अपने-अपने स्तर पर मेहनत करनी पडेगी। ब्रह्मा पुराण के अनुसार सृष्टि का प्रारम्भ इसी दिन हुआ था। इसी दिन से ही काल गणना का प्रारम्भ हुआ था। सतयुग का प्रारम्भ भी इसी दिन माना जाता हैं। इस नववर्ष के कार्यक्रम में पूरा गिट्स परिवार ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। 

कार्यक्रम के संयोजन एम.बी.ए. विभागाध्यक्ष डॉ. हर्षिता श्रीमाली द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन गीतांतजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एण्ड साईंस की प्राधानाचार्या डॉ. राधा चौधरी द्वारा किया गया।