×

अब विशेष योग्यजन भी माने जाएंगे बीपीएल के समकक्ष

विशेष योग्यजनों को भी मिलेगा बीपीएल संबंधित योजनाओं का लाभ

 

उदयपुर 16 फरवरी 2023 । जिले में पेंशन प्राप्त कर रहे समस्त विशेष योग्यजनों को अब बीपीएल माना जाएगा और बीपीएल को मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ मिल पाएंगे।

जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आदेशानुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में पेंशन प्राप्त कर रहे सभी विशेषयोग्यजनों को बीपीएल के समकक्ष माने जाने का निर्णय लिया गया है और राज्य सरकार ने बीपीएल के लिए संचालित सभी योजनाओं में संबंधित विभागों को ऐसे परिवारों को लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए हैं। 

जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को इन प्रावधानों का संबंधित विशेष योग्यजनों का लाभ पहुंचाने के लिए गुरुवार को आयोजित जनसुनवाई दौरान निर्देशित किया है।

इधर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष ने बताया कि इस संबंध में सभी विकास अधिकारियों को पत्र लिखकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत पेंशन प्राप्त कर रहे विशेष योग्यजनों को राज्य बीपीएल के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं।