×

अब प्लेटलेट्स की जरूरत होगी पूरी

 
सरल ब्लड बैंक द्वारा “अफेरेसिस प्रोसिजर” सेवाओं की शुरूआत
 

उदयपुर। सरल ब्लड बैंक में उन लोगों के लिये वह सुविधा उपलब्ध हो गई है जिन्हें प्लेटलेट्स की जरूरत होती है। ब्लड बैंक निदेशक संयम सिंघवी ने बताया कि सरला सिंघवी की स्मृति में विगत तेरह वर्षों से सेवारत “सरल ब्लड बैंक” के विस्तार में आगे बढ़ते हुए रोगियों की प्लेट्लेट्स की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु करीब 40 लाख की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त में प्रारम्भ की गई सुविधा “एकल प्लटेलेट दानदाता सुविधा” सुचारु रूप से संचालित हो रही है।

इस हेतु लायसेन्सिंग अथॉरिटी- ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया द्वारा लायसेंस दिया गया है। इसके लिये विश्व की सर्वश्रेष्ठ जर्मर्नी कम्पनी की द्वारा निर्मित मशीन के उपकरण हेमेनोटिक सेल सेपरेटर-मॉडल एमसीएस़ लगाये गये है। अब तक करीबन 25 प्रोसिजर सफलता पूर्वक कर दिए गए है। 

उन्होंने बताया कि कोरोना बीमारी के इलाज के लिए ब्लड बैंक ने “प्लाज्मा बैंक” हेतु लायसेंस के लिए आवेदन किया है इस हेतु अधिकारियों द्वारा इन्स्पेक्शन प्रक्रिया पूरी की जा कर शीघ्र चालू होने की उम्मीद जताई है।

स्वेच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने हेतु म्यूजिक प्रचार प्रसार के क्षेत्र में अंतर राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित संस्था “सृजन द स्पार्क- एपेक्स” द्वारा अपनी सिग्नेचर ऐक्टिविटी के तहत वोलियन्टर  ब्लड डोनेशन बैंक की स्थापना कर जरूरतमंदो से “रक्त दिये बिना रक्त आपूर्ति” को सार्थक करने के लिये सरल ब्लड बैंक के साथ जुड़ कर प्रारम्भ होना प्रस्तावित है। जिसके तहत शहर की विभिन्न औध्योगिक इकाइयों में ब्लड डोनर क्लबस प्रारम्भ किए जाएँगे। ब्लड बैंक की “सरल चलित रक्त संग्रहण वाहिनी” की अनवरत सेवाओं के साथ रक्त दाताओं का समय समय पर स्वास्थ्य परीक्षण व शिक्षा सहायता इत्यादि प्रदान करना भी रहेगा।