×

कभी छोटी हाइट को लेकर उड़ता था मज़ाक लेकिन अब उसे टीवी पर देख कर खूब बजा रहे हैं तालियां
 

लेकसिटी के मोनार्क ने मचाई धमाल
 
डांस इंडिया डांस के शो में पहुंचे अंतिम 16 में

उदयपुर 12 दिसम्बर 2019। जिसकी छोटी हाइट को लेकर लोग हमेशा मज़ाक उड़ाते थे, अब उसे टीवी पर देख कर खूब तालियां बजा रहे हैं हमारी ज़िंदगी सिर्फ़ हमारी नहीं होती है। इसमें घरवाले और बाहरवाले बहुत बड़ा रोल प्ले करते हैं। 

हम ख़ुद के बारे में वही सोचते और महसूस करते हैं, जो बचपन से हमारे पेरेंट्स या सोसायटी हमें फ़ील कराती है। पर एक समय ऐसा भी आता है, जब हम समाज की इन दकियानूसी बातों से ऊभरकर अपनी कमियों और ताक़त के बारे में सोचते हैं। बस जिस दिन हम अपनी शक्तियों को पहचान उसका इस्तेमाल करने लगते हैं, उसी दिन से अपने सपनों की ओर आगे बढ़ने लग जाते हैं।  

इन्हीं चंद लोगों में उदयपुर के मोनार्क त्रिवेदी भी हैं.मोनार्क पेशे से डांसर हैं और शहर की प्रसिद्ध डांस एकेडमी सदा डांस एकेडमी में कोरियोग्राफर है। मोनार्क हाल ही देश के प्रमुख शो डांस इंडिया डांस में अंतिम 16 में पहुंचे है। आप टीवी के डांस रियलिटी शो 'डांस प्लस-5' में उनका ज़बरदस्त डांस देख सकते हैं।  

बाकि लोगों की तरह मोनार्क के लिये भी इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं था। एक समय ऐसा था जब मोनार्क की कद-काठी के लिये उन्हें काफ़ी आलोचना सुननी पड़ती थी। 

सदा के निदेशक सुमित लाखेरी ने बताया कि मोनार्क ने 11 साल की उम्र से ही डांस करना शुरु कर दिया था, पर छोटे कद की वजह से उन्हें बार-बार शर्मिंदा किया जाता था। इन तानों का आलम ये था कि एक समय में वो डरा-सहमा रहता था। यही नहीं, मोनार्क को यहां तक लगता था कि वो ज़िंदगी में कभी एक कामयाब इंसान नहीं बन पायेगा। हांलाकि, कुछ समय बाद मोनार्क ने डांस से प्रेरणा लेते हुए ख़ुद पर काम किया और आज टीवी के बड़े मंच तक पहुंचने के क़ाबिल बना।  

मोनार्क ने सारी आलोचनाओं को दरकिनार डांसिग में अपने कदम रखे और सुरेश मुकुंद (KINGS UNITED) की टीम मैं सेलेक्ट हुए और रेमो डिसूजा, धर्मेश येलाण्डे, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर  के सामने परफ़ॉर्म किया। सभी को मोनार्क का डांस इतना पसंद आया कि आज वो 'डांस प्लस' के सेट पर है।

मोनार्क का मानना है कि ज़िंदगी में दिक्कतें आती हैं। पर इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप घर बैठ जायें। बाहर निकलें, हालातों का सामना करें और छोटी-छोटी चीज़ों से सबक लेकर आगे बढ़ें। 

मोनार्क का कहना हैै वो अपनी हाइट नहीं बदल सकते है लेकिन अपनी लाइफ जरूर बदल सकते है। मोनार्क ने सदा डांस एकेडमी में गत कई वर्षों में हजारों लोगों को डांस सिखाया है। इस शो के बाद आगे भी वो अपना कोरियोग्राफी का काम निरन्तर करना चाहते है।