×

गिट्स में “सॉफ्ट स्किल -बिल्ड  विजडम” पर ऑनलाइन एक्सपर्ट वेबीनार का आयोजन
 

 
इस ऑनलाइन एक्सपर्ट वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में भारत सरकार द्वारा आईटी अवार्ड से सम्मानित सुधीर अग्रवाल (चीफ रिलेशनशिप ऑफिसर निवेशन टेक्नोलॉजी इंडिया प्रा लिमिटेड एंड फॉउन्डिंग पार्टनर आई बी प्लेटफॉर्म एल एल पी) एवं श्रीमती श्रुति कपूर (चीफ पीपल ऑफिसर निवेशन टेक्नोलॉजी इंडिया प्रा लिमिटेड) थे।

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में “सॉफ्ट स्किल- बिल्ड विजडम” पर एक दिवसीय ऑनलाइन एक्सपर्ट वेबिनार का आयोजन किया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ऐसे में जब लोग लॉक डाउन के दबाव से उबर रहे हैं विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठान आंशिक रूप से खुलने शुरू हुए हैं। लोग विभिन्न सोच एवं विचारो के साथ आर्गेनाइजेशन ज्वाइन कर रहे है, ऐसे में सॉफ्ट स्किल के बारे में जानना एवं सीखना. और प्रासंगिक हो जाता है । 

इस ऑनलाइन एक्सपर्ट वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में भारत सरकार द्वारा आईटी अवार्ड से सम्मानित सुधीर अग्रवाल (चीफ रिलेशनशिप ऑफिसर निवेशन टेक्नोलॉजी इंडिया प्रा लिमिटेड एंड फॉउन्डिंग पार्टनर आई बी प्लेटफॉर्म एल एल पी) एवं श्रीमती श्रुति कपूर (चीफ पीपल ऑफिसर निवेशन टेक्नोलॉजी इंडिया प्रा लिमिटेड) थे।

श्री अग्रवाल ने आईबीएम ,एचसीएल जैसी विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों के अनुभव को शेयर करते हुए विद्यार्थियों को सॉफ्ट स्किल के बारे में बात करते हुए कहा कि चाहे आप घर पर हो चाहे आप ऑफिस में हो या आप दुनिया के किसी भी कोने में हो आपको सॉफ्ट स्किल की जरूरत हर जगह पड़ती है। यदि आप घर में है तो आपको घर के सदस्यों को मैनेज करना पड़ेगा यदि आप ऑफिस में तो तो आप आपको ऑफिस के लोगों के साथ कोऑर्डिनेटर करना पड़ेगा चाहे ऑफिस हो या घर सभी सदस्यों के विचार एवं सोच अलग-अलग होते हैं ऐसे में सॉफ्ट इसके लिए ऐसी चीज है जो हम सबको एक साथ बांध कर रखती है। 

एजुकेशन के माध्यम से आप आप डिग्री प्राप्त कर सकते हैं लेकिन एजुकेशन के बाद जब नौकरी ज्वाइन करते हैं तो वहां पर आपको आगे बढ़ने के लिए प्रमोशन के लिए लोगों के साथ सहमति बनाने के लिए लोगों को साथ लाने के लिए सॉफ्ट स्किल की जरूरत पड़ती है जमाना बहुत तेजी से बदल रहा है इस कंपटीशन भरे माहौल में यदि हमें सफलता पानी है और दूसरे के दूसरों के दिलों पर राज करना है तो हमें सॉफ्ट स्किल अपनाना ही होगा।

श्रीमती श्रुति कपूर ने हार्ड स्किल और सॉफ्ट स्किल के बारे में बताया एवं उन्होंने कहा कि जब आप कंप्यूटर पर कोडिंग करते हैं तो वह हार्ड स्किल है अब जब आप टाइम मैनेजमेंट करते हैं, लोगों को मैनेज करते हैं, तो वह सॉफ्ट स्किल है। सॉफ्ट स्किल्स के माध्यम से व्यक्ति दूसरों के साथ सामंजस्य बैठाने और कठिन परिस्थितियों को गरिमापूर्ण ढंग से संभालने में किसी की मदद करता है। इनमें कम्युनिकेशन, क्रिएटिविटी, काम के प्रति ईमानदारी, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, उचित ढंग से किया गया नेगोसिएशन, समस्याओं के समाधान सुझाना आदि तो प्रमुख हैं ही, सहनशीलता, लचीलापन, सहानुभूति, सहिष्णुता और कठिन परिस्थितियों में धैर्य रखना आदि गुण भी शामिल हैं। इनके अलावा स्वयं को समय -समय पर अपग्रेड करना भी सॉफ्ट स्किल्स की ही श्रेणी में आता है।  

कार्यक्रम के संयोजक अरविंद सिंह पेमावत ने अतिथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि अतिथियों ने अपना अमूल्य समय निकाल कर यूथ को एक सही दिशा दी है साथ ही बताया कि इस ऑनलाइन कार्यक्रम में 210 से ज्यादा लोग मौजूद थे।  इस वेबीनार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वित्त नियंत्रक बी एल जांगिड़ सहित सभी विभागों विभागों के विभागाध्यक्ष व संपूर्ण गीतांजलि परिवार ने कार्यक्रम का लाभ उठाया ।