×

प्रशासन शहरों के संग, यूआईटी से 40 पंचायतो को 214 हेक्टेयर जमीन हस्तांतरण के ऑर्डर जारी

बिलानाम आबादी भूमि पंचायतो के नाम हुई ट्रांसफर

 

यूआईटी से 40 पंचायतो को 214 हेक्टेयर जमीन हस्तांतरण के ऑर्डर जारी

उदयपुर, यूआईटी पेराफेरी की पंचायतों में बिलानाम आबादी भूमि यूआईटी से पंचायतों के नाम दर्ज करने के लिए जिला कलेक्टर ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए। इसके चलते पहली सूची में करीब 40 पंचायतो को 214 हेक्टेयर आबादी जमीन हस्तांतरित की गई है। इस पर अब पंचायते पट्टे जारी कर सकेगी। इस आदेश से पेराफेरी पंचायतो में खुशी का माहौल हो गया। 

गौरतलब है कि संघर्ष समिति द्वारा छेड़े आंदोलन के बाद जयपुर में प्रभारी एंव राजस्व मंत्री रामलाल जाट से मुलाकात के बाद जनवरी में स्वायत शाशन विभाग द्वारा इस संदर्भ में आदेश जारी किए गए। उसी पर गठित कमेटी जिसमे बड़गांव गिर्वा एडसीएम की रिपोर्ट यूआईटी  की अनापत्ति पर उक्त आराजी  पंचायतो को देने के आदेश कलक्टर ताराचंद मीणा ने जारी किए। 

अभी कई आबादी आराजी मिलने बाकी 

पेराफेरी जिला संघर्ष समिति संयोजक देबारी उपसरपंच चन्दन सिंह देवड़ा ने इस आदेश पर सरकार प्रशासन का धन्यवाद जताते हुए बताया कि इससे हजारों परिवारों को पट्टे पंचायत से मिलने का रास्ता खुल गया है लेकिन अभी भी कई बिलानाम आबादी आराजी छूट गए है जिन पर सघन बस्ती है। यह आराजी भी प्रशाशन को पंचायतो को देने होंगे।

जिलाध्यक्ष बड़ी सरपंच मदन पंडित ने बताया कि सरकार के आदेश के मुताबिक बिलानाम पर बसे लोगो को भी पट्टे जारी करने है यह जमीनें भी यूआईटी से जल्द पंचायतो को हस्तांतरित की जाए ताकि पेराफेरी पंचायतो में बसे गरीब तबके के लोगो को मकान का पट्टा मिल सके।