×

सीएचसी खेरवाड़ा में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

इस प्लांट के लगने से ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।

 

इसमें एक मेनीफाल्ड व कन्ट्रोल तथा दूसरा कक्ष ऑक्सीजन जनरेशन के लिए होगा। 

उदयपुर, 30 मई 2021। खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.दयाराम परमार ने कहा है कि राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार प्रदेश के हर राजकीय चिकित्सालय को ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बनाये जाने के तहत राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खेरवाड़ा में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जायेगा । इस प्लांट के लगने से ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण कुमार मीणा के अनुसार राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खेरवाड़ा के परिसर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए एक हजार आठ सौ स्कवायर फीट भूमि चिह्नित की गई है जिसमें 25 गुणा 25 फीट के दो कमरों का निर्माण करवाया जायेगा। इसमें एक मेनीफाल्ड व कन्ट्रोल तथा दूसरा कक्ष ऑक्सीजन जनरेशन के लिए होगा। 

उन्होंने बताया कि इस प्लांट से प्रतिदिन 34 जम्बो सिलेण्डर का उत्पादन होगा। साथ ही चिकित्सालय के समस्त वार्डों व ऑपरेशन थियेटर में सेन्ट्रल लाईन के माध्यम से मरीजों को बेड पर ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि पावर बेकअप के लिए डीजी सेट उपलब्ध कराया जायेगा ।