×

गादीपति कली बाई किन्नर को श्रद्धांजलि अर्पित करने देशभर के किन्नर लेकसिटी में एकत्रित हुए

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मान्धाता सिंह एवं डिस्ट्रीक्ट वेलफेयर ऑफिसर हेमंत कुमार भी उनसे मिले

 

शहर के किशनपोल हवेली पर गादीपति कली बाई किन्नर का इंतकाल हो गया। गादीपति की आत्मा को शांति प्रदान करने और अपनी समस्याओं को लेकर गुरुवार को देशभर के किन्नर लेकसिटी में एकत्रित हुए। 

कलेक्टर ताराचंद मीणा की पहल पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मान्धाता सिंह एवं डिस्ट्रीक्ट वेलफेयर ऑफिसर हेमंत कुमार पहुंचे और सभी से सरकारी योजनाओं से जुडऩे की अपील की। इस दौरान सम्मेलन में पहुंचने पर दोनों ही अधिकारियों का किन्नर समुदाय ने गर्मजोशी से उनका भव्य स्वागत किया गया। 

जोधपुर की गादीपति सरोज किन्नर ने बताया कि उनके पास उदयपुर गादी का चार्ज है। उदयपुर गादीपति कली बाई के इंतकाल के 12 दिन बाद देशभर के किन्नरों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें बड़ी तादाद में देश के विभिन्न जगहों से किन्नर उदयपुर में एकत्रित हुए। इस दौरान किन्नर समुदाय की समस्याओं पर मंथन किया गया और अपनी मांगों को लेकर प्रशासन से बातचीत करने का निर्णय लिया।

कली बाई किन्नर की शिष्या पायल व भंवरी बाई किन्नर ने बताया कि नकली किन्नर बनकर कुछ लोग जादू-टोना करते है, लोगों को गुमराह कर जेवर-नकदी हड़प लेते है जबकि ऐसे लोगों ने उनका कोई वास्ता नहीं है। उन पर कार्रवाई करने और असली किन्नरों की समस्याओं का समाधान करने की मांग को लेकर प्रशासन से गुहार लगाई गई है।