×

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माछला मगरा को मिला नेशनल क्वालिटी सर्टिफिकेट

इस केंद्र को अगले 3 वर्षों तक भारत सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी
 

उदयपुर 23 मार्च 2023। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माछला मगरा को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत गुणवत्ता के मापदंडों पर खरा उतरने पर नेशनल क्वालिटी सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

दिनांक 6 और 7 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन कर्ता जीशा श्रीकुमारन और मनीषा कुलश्रेष्ठा द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का 2 दिनों तक गहन मूल्यांकन किया गया जिसमें प्राथमिक चिकित्सा केंद्र का सभी मापदंडों पर खरा उतरना पाया गया।

इसका परिणाम आज प्राप्त हुआ जिसमें इस केंद्र को 90.8% उच्चतम स्कोर देकर यह प्रमाणित किया गया कि प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के समस्त कार्य सभी मापदंडों पर खरे उतर रहे हैं।

सी एम एच ओ डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की समस्त सेवाएं एवं व्यवस्थाएं सुचारू थी और उच्चस्तरीय थी जिससे इसका राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित होने के उद्देश्य से चयन किया गया था  यह केंद्र इस संबंध में पूर्ण रूप से सही पाया गया। इस केंद्र को अगले 3 वर्षों तक भारत सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे यहां की चिकित्सा सेवाओं में निरंतर गुणवत्ता की वृद्धि हो सके ।

NQAS ( राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम) क्वालिटी सेल के नोडल अधिकारी एडिशनल सीएमएचओ डाॅ .रागिनी अग्रवाल ने बताया कि उदयपुर शहर के लिए यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया है। हम भविष्य में भी अन्य सभी स्वास्थ्य केंद्रों को उच्च मापदंडों पर खरा उतरने के लिए सक्षम बनाने का प्रयास करेंगे जिससे उदयपुर जिले के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हो सकें। 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माछला मगरा के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डाॅ. प्रेरणा भार्गव ने बताया कि हम पिछले 1 साल से इसके लिए परिश्रम कर रहे थे जिसमें जिला क्वालिटी सेल  एवं यू पी एम वैभव सरोहा का सहयोग बराबर मिलता रहा हम सब के प्रयास से हम इस स्तर पर पहुंच सके उसके लिए हम सभी के आभारी हैं। हमारे चिकित्सालय की टीम पूरी मेहनत एवं तैयारी से अपना कार्य संपादित करती है इसलिए हम इस स्तर तक पहुंच पाए हैं। इन प्रयासों को भविष्य में भी निरंतर बनाए रखा जाएगा।