×

कोरोना वॉरियर्स के लिए खोली प्याऊ

स्काउट-गाइड का ‘नो मास्क, नो मूवमेंट्स‘ अभियान

 
इस प्याऊ के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग मिल रहा है

उदयपुर, 26 अप्रेल 2021। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा के निर्देश पर जिले में एंटी-कोविड टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों के साथ स्काउट-गाइड ‘नो मास्क, नो मूवमेंट्स‘ का संदेश आमजन तक पहुंचा रहे हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओ. पी. बुनकर के नेतृत्व में जिले भर में ये टीमें मुख्य चौराहों, बैंको, सार्वजनिक स्थानों, विवाह स्थलों, सब्जी मंडी से लेकर गांव-ढाणियों तक कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के बारे में प्रचार-प्रसार कर रही हैं। 

सी.ओ. स्काउट सुरेंद्र कुमार पाण्डे ने बताया कि घर-घर जाकर लोगों को समझा रहे हैं। रूट मार्च, पोस्टर, स्टिकर, पम्फलेट आदि के माध्यम से मास्क के अनिवार्य उपयोग के लिए रोका- टोकी, अपील, मास्क वितरण, सोशल डिस्टेंसिंग और टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके लिए जिला स्तर पर मॉनिटरिंग का जिम्मा सी.ओ. स्काउट सुरेंद्र कुमार पाण्डे तथा जिला शिक्षा अधिकारी पुष्पेंद्र कुमार शर्मा को दिया गया है, जबकि ब्लॉक स्तर पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी तथा पंचायत स्तर पर संबधित पंचायत प्रसार अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कोरोना वॉरियर्स के लिए खोली प्याऊ

जन अनुशासन पखवाड़े के दौरान आवश्यक सेवाओं के वाहन चालकों, ड्यूटी पर तैनात कार्मिक तथा आमजन के लिए राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय उदयपुर के स्थानीय संघ बड़गांव की इकाई 53वां उदय ओपन रोवर क्रू भुवाणा ने ठंडे पानी की प्याऊ लगाई है।

सीओ स्काउट सुरेंद्र कुमार पांडे ने बताया कि भुवाणा चौराहे के पास मोबाइल मास्टर के बाहर चौराहे से गुजरने वाले वाहन चालकों, ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों एवं आमजन को भीषण गर्मी से निजात दिलाकर मानव सेवा करने के लिए ठंडे पानी की प्याऊ लगाई है। उदय ओपन रोवर क्रू भुवाणा के रोवर लीडर सुरेश कुमार प्रजापत ने बताया कि इस प्याऊ के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग मिल रहा है। क्रू के रोवर हर्ष डांगी महिपाल सिंह, निखिल डांगी, विशाल कुमार, महिपाल सेवाएं दे रहे हैं।