×

हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत खेमली ग्राम पंचायत में कार्यक्रम

देश को एकता के सूत्र में बांधती है  हिंदी:मीणा

 

 भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, उदयपुर की ओर से आज मावली पंचायत समिति की खेमली पंचायत के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में  हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत  संगोष्ठी एवं  प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो उदयपुर के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने कहा कि हिंदी वह डोर है जो सारे देशवासियों को एकता के सूत्र में बांधने का काम करती है। हमारा यह कर्तव्य है कि हम अपने दैनिक जीवन अधिकाधिक हिंदी का प्रयोग करने का प्रयास करें। 

उन्होंने कहा कि वर्ष 1918 में महात्मा गांधी ने न सिर्फ हिंदी को पूरे देश की संपर्क भाषा बनाने का प्रस्ताव रखा बल्कि हिंदुस्तानी प्रचारिणी सभा के माध्यम से दक्षिण के राज्यों में हिंदी के प्रचार-प्रसार का प्रयत्न भी आरंभ किया। 

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए स्कूल की प्राचार्य श्रीमती सूरज महेश्वरी ने कहा कि पूरे देश में ऐसा माहौल बन गया है कि अंग्रेजी भाषा के बिना कार्य नहीं चल सकता, जबकि सच्चाई यह है कि मातृभाषा और अंग्रेजी के द्व्न्द के कारण आज विद्यार्थी न ठीक से हिंदी पढ़-लिख पाते हैं और न ही अंग्रेजी। उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि किस तरह यदि हम अपनी भाषा में प्रवीणता हासिल करते हैं तो सभी स्तरों पर इसका लाभ होता है। 

इस अवसर पर विद्यार्थियों के बीच तकनीकी युग में हिंदी का बढ़ता प्रयोग पर निबंध एवं वर्तमान समय में राजभाषा हिंदी का महत्व पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं में  50 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लियाl   

दोनों प्रतियोगिताओं के विजेताओं को विद्यालय परिसर में 26 तारीख को पोषण मिशन पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे l  कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन  तकनीकी सहायक प्रवेश कुमार  ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षण व विद्यार्थी उपस्थित थे।