×

कठपुतली कार्यशाला का समापन समारोह होगा कल

कठपुतली कार्यशाला का समापन समारोह संस्था के ग्रामीण संचार हॉल में सायं 6ः30 बजे आयोजित किया जाएगा
 

उदयपुर 28 दिसम्बर, 2021- 15 दिवसीय कठपुतली कार्यशाला का समापन समारोह आज किया जाएगा । संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली एवं भारतीय लोक कला मण्डल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कि जा रही कठपुतली कार्यशाला के समापन समारोह के अवसर पर कठपुतली नाटिका काली बाई का मंचन होगा। 

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि दिनांक 15 दिसम्बर 2021 से संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कि जा रही कठपुतली कार्यशाला का समापन कल होगा।

इस अवसर पर कार्यशाला में प्रतिभागियों द्वारा तैयार की गई कठपुतली नाटिका काली बाई का मंचन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 दिवसीय कार्यशाला में विभिन्न सत्रों में काम किया जा रहा है जिसमें प्रतिभागीयों को पुतली की उत्तपति, पुतली कला का इतिहास, पुतली कला के प्रकारों की जानकारी देने के साथ-साथ धागा पुतली क्या है तथा उसे कठपुतली क्यों कहते है और उसे कैसे बनाया जाता है आदि पुतली कला में किये जाने वाले विभिन्न नाट्य विधाओं की जानकारी से अवगत कराते हुए एक कठपुतली नाटिका कालीबाई को तैयार करवाया जा रहा है।

कठपुतली नाटिका काली बाई की कहानी राजस्थान के वागड़ अचंल में डुंगरपुर जिले के रास्तापाल गाँव कि एक 13 वर्षीय ऊर्जावान आदिवासी छात्रा कालीबाई पर केन्द्रित है जिसने शिक्षा की अलख जगाये रखने एवं अपने अध्यापक सेंगा भाई के प्राणों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुती दे दी थी। 

डॉ. हुसैन ने बताया कि कठपुतली कार्यशाला का समापन समारोह संस्था के ग्रामीण संचार हॉल में सायं 6ः30 बजे आयोजित किया जाएगा। जिसमें कोरोना गाईड लाईन के अनुसार कोविड वेक्सिनेशन की दोनो डोज लगी होने का प्रमाण पत्र दिखाने एवं मास्क पहने होने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।