×

होली के अवसर पर भीगी लेकसिटी 

कल भी बारिश के आसार

 

उदयपुर 6 मार्च 2023 । उदयपुर में आज होली के अवसर पर धुलंडी से पहले ही लेकसिटी भीगी हुई नज़र आई।  दोपहर बाद मौसम में अचानक से आये बदलाव के बाद तेज़ हवाओ के साथ बारिश हुई वहीँ बरसात की बूंदो के साथ कहीं कहीं ओले गिरे। मौसम विभाग ने तीन दिन 28 जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। बारिश-ओलों के साथ आंधी भी चलने की आशंका है। ऐसे में फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक सोमवार को उदयपुर, कोटा संभाग में मौसम में बदलाव देखने को मिला। बादल छाने के साथ तेज हवाएं चलने और कहीं-कहीं ओले भी गिरे हैं। जबकि कल 7 मार्च को कोटा, उदयपुर संभाग के अलावा बीकानेर, जोधपुर संभाग में मौसम बदलेगा और यहां कहीं-कहीं आंधी चलेगी। 8 मार्च को अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में बारिश-ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इन दिनों एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिर्स्टबेंस उत्तर भारत में एक्टिव हुआ है। इसके कारण हवा की दिशा पश्चिम से दक्षिण-पूर्वी दिशा में हो गई। इसके अलावा एक बंगाल की खाड़ी के आसपास एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जबकि पाकिस्तान गुजरात सीमा के बीच अरब सागर के पास के साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

इन तीनों सिस्टम के कारण राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश के आसपास एक ट्रफ लाइन बनी है। इसके अलावा इन राज्यों में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है, जिसके कारण ये वेदर सिस्टम बन रहा है।

मौसम विभाग ने मार्च के पहले सप्ताह में तेज गर्मी पड़ने की आशंका जताई थी। साथ ही होली पर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की भविष्यवाणी थी। इन सिस्टम ने मौसम विभाग की भविष्यवाणी को फेल कर दिया। मार्च का ये दूसरा सप्ताह है और लगातार दूसरा बड़ा सिस्टम बन रहा है। बारिश के साथ ओले गिरने, बिजली चमकने और धूलभरी आंधी चलने की गतिविधियां होगी। ये सिस्टम अगले 5-7 दिन तक गर्मी को कंट्रोल करेगा।

राजस्थान, एमपी, गुजरात और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों को इस सिस्टम से सबसे ज्यादा नुकसान होगा। राजस्थान के कई हिस्सों में अब गेंहू, सरसों, तारामीरा की फसल पक गई है और कई जगह कटाई हो रही है। बारिश, ओले गिरने से ये फसल खराब हो जाएगी। इससे पहले फरवरी में अचानक तेज गर्मी के कारण फसल समय से पहले पक गई थी, तब भी किसानों को 20 से 25 फीसदी का नुकसान हुआ था।