×

'पुलिस स्थापना दिवस हमें गर्व की अनुभूति प्रदान करता है' - एसपी सुधीर जोशी

76वें राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

 

 चित्तौड़गढ़ 16 अप्रैल: राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस मंगलवार को पुलिस लाइन में मनाया गया। आगामी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के मद्देनजर औपचारिक कार्यक्रम आयोजित हुआ। पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी सहित जिले के कई पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की संपर्क सभा कर संवाद किया।

राजस्थान पुलिस के स्थापना दिवस पर आयोजित औपचारिक कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक जोशी ने पुलिस लाईन में सम्पर्क सभा के माध्यम से पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों से संवाद किया। पुलिस अधीक्षक ने राजस्थान पुलिस दिवस पर मौजूद पुलिसकर्मियों को शुभकामनाएं और बधाई दी। एएसपी परबत सिंह ने राजस्थान के महानिदेशक पुलिस द्वारा भेजा गया संदेश पढ़ा गया।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष राजस्थान में पुलिस के समस्त विभागों द्वारा 16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस मनाया जाता है। 16 अप्रैल 1949 को सभी रियासतों की पुलिस ने विलीनीकरण करके राजस्थान पुलिस की स्थापना की थी।

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों को मजबूत, दृढ़ व विनम्र रह कर अपना कर्तव्य निभाने का मूल मंत्र दिया। अपने इरादे मजबूत रखते हुए निर्वाचन के दौरान निष्पक्ष कर्तव्य निर्वहन करने का निर्देश दिया। आचार संहिता की मियाद पूरी होने के बाद जून के तीसरे सप्ताह में दो दिन राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस के सिलसिले में पारम्परिक आयोजन होंगे।

पुलिस अधीक्षक ने पुलिस स्थापना दिवस के अवसर पर कहा कि राजस्थान पुलिस अपनी गौरवशाली परंपराओं के अनुरूप कानून व्यवस्था शांति एवं सद्भाव को बनाए रखने के साथ हिंसा और अपराध की रोकथाम के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है। पुलिस के जवानों ने नागरिकों की जान माल की सुरक्षा के लिए अनेक अवसरों पर त्याग एवं बलिदान के अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किए हैं। पुलिस की कार्य प्रणाली में निरंतर सुधार लाने के साथ ही आम नागरिकों के प्रति संवेदनशीलता के साथ कार्य कर पुलिस और निरंतर जनमित्र की भूमिका निभाने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी अपने ध्येय वाक्य आमजन में विश्वास और अपराधियों में डर को ध्यान में रखकर सदैव नागरिकों की सेवा के लिए तत्पर रहें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी के अलावा ASP परबत सिंह, ASP  मुकेश सांखला, ASP पवन जैन, वृत्ताधिकारी चित्तौड़गढ़ तेज कुमार पाठक, वृत्ताधिकारी ग्रामीण शिवप्रकाश टेलर, DSP SC SC Cell बंशीलाल, शहर कोतवाल संजीव स्वामी, सदर SHO गजेंद्र सिंह, महिला थानाधिकारी कृष्ण चंद्र, चंदेरिया थानाधिकारी धर्मराज, यातायात प्रभारी लक्ष्मण डांगी, संचित निरीक्षक अनिल पांडे, लाइन ऑफिसर धर्मी चंद, हवलदार मेजर देवेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक कार्यालय स्टॉफ सहित पुलिस कर्मी उपस्थित थे।