×

बुजुर्गों के जीवन की गुणवत्ता सूचकांक की रिपोर्ट में राजस्थान अव्वल 

हिमाचल प्रदेश अपेक्षाकृत वृद्ध सूची में सबसे आगे

 

तेलंगाना और गुजरात ने वृद्ध और अपेक्षाकृत वृद्ध राज्यों की श्रेणियों में सबसे कम स्कोर

राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम और चंडीगढ़ बुजुर्गों के लिए जीवन की गुणवत्ता सूचकांक पर पहली राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। इसे बुधवार को प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने जारी किया। इंस्टीटयूट फॉर कम्पिटिटिवनेस द्वारा तैयार बुजुर्गों के लिए जीवन गुणवत्ता सूचकांक की रिपोर्ट ने यह जानकारी दी है। यह लिस्ट देश की बुजुर्ग आबादी के कल्याण का आकलन करता है। रिपोर्ट में 50 लाख बुजुर्गों की आबादी वाले वृद्ध और 50 लाख से कम बुजुर्गों की आबादी वाले अपेक्षाकृत वृद्ध राज्यों को श्रेणी में रखा गया है। राजस्थान वृद्ध राज्यों को श्रेणी में सबसे ऊपर है। वहीं उसके बाद महाराष्ट्र और बिहार है।

हिमाचल प्रदेश अपेक्षाकृत वृद्ध सूची में सबसे आगे है। जबकि उत्तराखंड और हरियाणा दूसरे और तीसरे स्थान पर है। चंडीगढ़ और मिजोरम केंद्र शासित प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों की श्रेणियों में शीर्ष स्कोर थे। दूसरी ओर तेलंगाना और गुजरात ने वृद्ध और अपेक्षाकृत वृद्ध राज्यों की श्रेणियों में सबसे कम स्कोर किया।

किस आधार पर तैयार की जाती है रिपोर्ट

रिपोर्ट को चार मानकों पर के आधार पर यह सूचकांक तैयार किया जाता है। इसमें वित्तीय कल्याण,सामाजिक कल्याण, स्वास्थ्य प्रणाली और आय सुरक्षा शामिल है। इनमें आर्थिक सशक्तिकरण, शैक्षिक प्राप्ति और रोजगार, सामाजिक स्थिति, शारीरिक सुरक्षा, बुनियादी स्वास्थ्य, मनोवैज्ञानिक कल्याण और आठ उप मानक शामिल है।