×

कोविड- 19 व मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिले में मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू आदि की समीक्षा

 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के लिए समय समय पर किए जा रहे प्रयासों एवं जिले में कोरोना पर नियंत्रण के लिए किए गए प्रभावी प्रयासों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। 

उदयपुर, 14 जनवरी 2021। समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम के तहत कोविड-19 एवं मौसमी बीमारियों की समीक्षात्मक बैठक गुरुवार को निदेशक (एड्स, एसएचआईएफडब्ल्यू) व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं जयपुर से एडिशनल डायरेक्टर (ग्रामीण स्वास्थ्य) डॉ. रवि प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में किसान भवन में सम्पन्न हुई।

डॉ. शर्मा ने कोविड-19 के रोकथाम एवं बचाव के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से किए गये प्रयासें को सराहनीय बताया। उन्होंने वैक्सीनेशन को लेकर राज्य सरकार के प्राप्त निर्देशानुसार एवं चिकित्चा व स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार सम्पूर्ण्र प्रक्रिया सम्पादित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने जिले में मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू आदि की समीक्षा करते हुए इनकी रोकथाम के लिए मच्छरों के अंडे से पैदा होने वाले लार्वा की प्रभावी रोकथाम के लिए प्रभावी गतिविधियां आयोजित करने, घर-घर प्रचार प्रसार व जागरूकता फैलानें, स्वच्छता बनाए रखने, क्लोरीनेशन, एंटीलार्वल एवं एंटी एडल्ट गतिविधियां आयोजित करने आदि के निर्देश दिए। उन्होंने सरकार की ओर से दी जाने वाली निःशुल्क दवाओं एवं उपचार के साथ आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के लिए समय समय पर किए जा रहे प्रयासों एवं जिले में कोरोना पर नियंत्रण के लिए किए गए प्रभावी प्रयासों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। 

इस अवसर पर अन्य चिकित्सा अधिकारियों एवं विशेषज्ञों ने भी अपने-अपने सुझाव दिए। बैठक में चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक जेड.ए.काजी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा डॉ. राघवेन्द्र राय आदि मौजूद रहे।