×

रोटरी क्लब उदयपुर ने दिए 26 पुस्तकालय फर्नीचर सहित और 21 महिलाओं के लिए फेब्रिकेटेड आधुनिक शौचालय

 

उदयपुर 9 जून 2020 । रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा आज आलोक संस्थान में आयोजित एक सादे समारोह में सोषल डिस्टेंष का ध्यान रखते हुये विभिन्न सरकारी विद्यालयों के प्रतिनिधियों, प्राचार्य को 26 पुस्तकालय एवं 21 शौचालय (फेब्रिकेटेड मोबाइल टाॅयलेट) भेंट किए गए। 

क्लब अध्यक्ष डॉ. प्रदीप कुमावत ने बताया कि रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट के सहयोग से उनके प्रयत्न से उक्त सेवा कार्य संपन्न किया गया। सरकारी विद्यालयों में 21 लाख रूपयें की लाईब्रेरी जिसमें फर्नीचर, पुस्तकें तथा 12 लाख रूपयें के शौचालय (फेब्रिकेटेड मोबाइल टाॅयलेट) दिये गये।

डाॅ. कुमावत ने बताया कि रोटरी क्लब उदयपुर ने अब तक करीब 41 लाइब्रेरी पुस्तकालय सरकारी विद्यालयों को भेंट किए है। सभी समकालीन पुस्तकों को इन विद्यालयों को भेंट की है जो सामान्यतः बाजारों में इस समय उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इन पुस्तकों से न सिर्फ विद्यालय के छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे वरन् ग्रामीण क्षेत्र के आम जन के लिये भी इसमें पुस्तके जोड़ी गई जिससे वह भी इससे लाभान्वित हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यालय को 525 (पांच सौ पचास) के करीब किताबें भेंट की गई है इनमें से कुछ पुस्तकें रोटरी लिटरेसी मिशन द्वारा भी दी गई है जबकि 370 पुस्तकें रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट के सीएसआर प्रोजेक्ट के अंतर्गत दी गई हैं।  पुस्तकालय के साथ-साथ छात्रों के बैठने के फर्नीचर और सभी सुविधाएं जिसमें एक साथ करीब 25 विद्यार्थी बैठकर पुस्तकालय का उपयोग कर सकें, प्रदान किये गये। 

इस अवसर पर रोटरी के पूर्व प्रांतपाल निर्मल सिंघवी, आगामी अध्यक्ष महेंद्र टाया, पूर्व अध्यक्ष वीरेंद्र सिरोया, रोटरी सर्विस ट्रस्ट के अध्यक्ष एम. एस सिंघवी, कोषाध्यक्ष सुभाष सिंघवी, आगामी अध्यक्ष सतीश जैन, रोटरी सचिव संजय भटनागर, रोटरी संयुक्त सचिव हेमन्त मेहता उपस्थित थे। 

इस अवसर पर संबोधित करते हुए पूर्व प्रांतपाल निर्मल सिंघवी ने कहा कि डॉ. प्रदीप कुमावत के नेतृत्व में ऐतिहासिक काम हुआ है जो अब तक के रोटरी के इतिहास का सर्वोच्च सेवा कार्यों का स्तर है उसके लिए उन्होंने उनको बधाई दी। इस अवसर पर सभी सरकारी विद्यालयों को एक-एक कर बुलाकर, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर दिये गए।