×

धोल की पाटी के रूप विहार कॉलोनी में नव निर्मित रूपेश्वर महादेव मंदिर की हुई प्राण प्रतिष्ठा 

पंडित गिरीश कुमार डाल द्वारा सुबह भूमि पूजन, भूमि पवित्रीकरण और गणेश पूजन के साथ प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू किया

 

उदयपुर शहर के धोल की पाटी स्थित रूप विहार कॉलोनी में नव निर्मित रूपेश्वर महादेव मंदिर की शुक्रवार को प्राण प्रतिष्ठा सम्पन्न हुई । गुरुवार सुबह मंत्रोच्चारण के साथ शुरू हुई दो दिवसीय प्रतिष्ठा तहत कई कार्यक्रम आयोजित हुए। गुरूवार को दिनभर पूजा-अर्चना और हवन में आहुति का क्रम चला। शुक्रवार को भगवान की प्रतिमा को मंदिर विराजकर महाप्रसाद के साथ प्रतिष्ठा संपन्न हुई। इससे पूर्व सुबह कलश यात्रा निकाली गई जिसमे महिलाओं और युवतियों सहित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया । धार्मिक गानों पर नाचते गाते श्रद्धालुओं ने भगवान के जयकारे लगाए । 

जानकारी के अनुसार पंडित गिरीश कुमार डाल द्वारा सुबह भूमि पूजन, भूमि पवित्रीकरण और गणेश पूजन के साथ प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू किया। दोपहर तक दर्जन भर भक्तों ने जोड़ों के साथ पूजा में भाग लेकर हवन में मंत्रोच्चारण के साथ आहुतियां दी। 

आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि सुबह कलश यात्रा कॉलोनी के विभिन्न मार्गों से गुजरी और दोपहर में भोलेनाथ मंदिर में विराजित होकर प्रतिष्ठा संपन्न हुई। इसके बाद महाप्रसाद के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कलश यात्रा को विशाल रूप देने के लिए आयोजक समिति ने घर-घर नारियल देकर महिलाओं को यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण भी दिया है। 

आयोजको ने बताया कि मंदिर में शिव प्रतिमा और हनुमान जी की प्रतिमा को विराजित किया गया है। हनुमान जी की प्रतिमा को हनुमान ट्रांसपोर्ट और बिल्डिंग मटेरियल फर्म के डायरेक्टर सुरेश पटेल केजड़ वालो के हाथो विराजित की गई ।