×

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जिंक स्मेल्टर देबारी में सखी उत्सव आयोजित

1500 से अधिक सखी महिलाओं ने उत्साह से की भागीदारी

 

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जिंक स्मेल्टर देबारी में सखी उत्सव उत्साह के साथ आयोजित हुआ, जिसमें 29 गाँवों की 1500 से अधिक महिलाओं ने विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों और महिला सशक्तीकरण पर नुक्कड नाटक, नृत्य, खेल और अन्य गतिविधियों में भाग लिया। मटकी फोड, चम्मच रेस, रस्सा कस्सी, गोला फेंक, जलेबी रेस और म्यूजिकल चेयर के खेल में गजब का संतुलन और उत्साह देखने को मिला। महिलाओं ने कार्यक्रम के दौरान सखी कार्यक्रम से आए उनके जीवन में बदलाव और उन्हें सशक्त और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में सखी के योगदान के अपने अनुभवों को साझा किया। 

इस अवसर पर कार्यक्रम पुलिस उपअधीक्षक उदयपुर चेतना भाटी, ब्रांड एंबेसडर सेव द गर्ल चाइल्ड दिव्यानी कटारा, उप निदेशक राज्य विकास बोर्ड मांधाता सिंह, राष्ट्रीय स्तर की बॉक्सिंग चैम्पियन सुश्री महक उपस्थित थे।

कार्यक्रम में चेतना भाटी ने महिलाओं को यह कहकर प्रेरित किया कि कोई भी महिला कमजोर नहीं होती, वे पुरूषों से कंधे से कंधा मिला कर कार्य करने में सक्षम है। उन्होंने महिलाओं को खुद के लिए स्टैंड लेने और जरूरत पड़ने पर पुलिस विभाग से मदद लेने हेतु आव्हान किया।

मांधाता सिंह ने उपस्थित महिलाओं और युवा लड़कियों के लिए प्रासंगिक सरकारी योजनाओं के बारे में संबोधित किया और महिलाओं को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।

दिव्यानी कटारा ने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा में बाधा नहीं आनी चाहिए सभी को बालिकाओं का समर्थन करना चाहिए ताकि वे अपने भविष्य को आगे बढ़ाने के सपनों को हासिल कर सकें। उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों के बारे में चर्चा की और इस तरह के अपराधों से लड़ने और रोकने के लिए हम सभी कैसे हाथ मिला सकते हैं, इस पर अपने विचार साझा किए।

अतिथियों ने महिलाओं के साथ अपने बहुमूल्य ज्ञान को साझा किया और उन विभिन्न अधिकारों और सेवाओं के बारे में जागरूक किया, जिनकी महिलाएं हकदार हैं और जिनका लाभ उठा सकती हैं। उन्होंने सखी कार्यक्रम द्वारा किए गए उत्साहजनक कार्यों की भी सराहना की और बताया कि कैसे महिलाएं अपने विभिन्न कार्यों और प्रयासों के माध्यम से अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा बन रही हैं।

हिन्दुस्तान जिंक एवं मंजरी फाउण्डेशन द्वारा देबारी में 385 स्वयं सहायता समूहों की 5400  से अधिक ग्रामीण महिलाए हिन्दुस्तान जिंक द्वारा चलाएं जा रहे कार्यक्रमो से जुडकर लाभान्वित हो रही है जिस पर कार्यक्रम में हर्ष जताया साथ ही कुछ महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा किये।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 5 जिलों उदयपुर,राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेंर, चित्तौडगढ़ एवं उत्तराखण्ड के पंतनगर में सखी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संयोजन सी.एस.आर. विभाग एवं  मंजरी फाउण्डेशन के सहयोग से किया गया।