×

‘मिशन लेंटाना’ से जुड़े स्काउट व योग-आयुर्वेद अभ्यासी

श्रमदान करके उखाड़ी लेंटाना खरपतवार
 
‘मिशन लेंटाना’ के तहत शनिवार को स्काउट व योग-आयुर्वेद अभ्यासियों ने भी श्रमदान करते हुए इस मुहिम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

उदयपुर, 12 सितंबर 2020। सज्जनगढ़ वन्य जीव अभ्यारण में जैव विविधता को बचाने के लिए चल रहे पुलिस आईजी बिनीता ठाकुर की पहल पर शुरू हुए ‘मिशन लेंटाना’ के तहत शनिवार को स्काउट व योग-आयुर्वेद अभ्यासियों ने भी श्रमदान करते हुए इस मुहिम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

लेंटाना खरपतवार को हटाने व पर्यावरण रक्षा के पुनीत उद्देश्य को सफल बनाने के लिए वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदिच्य और पतंजलि परिवार के योगी अशोक जैन व गोपाल डांगी के नेतृत्व में मोहन सिंह  शक्तावत, सुरेश पालीवाल, श्रीमती प्रेम जैन, प्रीति सुमेरिया, अम्बालाल  पालीवाल, निर्मला पालीवाल, अमित शर्मा, ओमप्रकाश शर्मा, पल्लवी सुमेरिया, राजेश भारती के साथ छोटे-छोटे बच्चों ने भी श्रमदान किया। इसी प्रकार स्काउट की तरफ से राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक सौरभ और उपनिदेशक श्यामसिंह राजपुरोहित व भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केंद्र संगठन उदयपुर  एवं युथ हॉस्टल के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक युवा मंडलों के कार्यकर्ता एवं यूथ होस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सदस्यों ने श्रमदान किया।

इस दौरान उदयपुर रेंज पुलिस महानिरीक्षक बिनीता ठाकुर ने योग-आयुर्वेद अभ्यासियों के इस स्व-स्फूर्त सहयोग की सराहना की और कहा कि आमजन के इसी प्रकार के जुड़ाव से यह मुहिम सफल होने जा रही है। इस दौरान डॉ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि रविवार को भी उनकी टीम द्वारा सज्जनगढ़ अभयारण्य में श्रमदान किया जाएगा।

शनिवार को आईजी ठाकुर के साथ रिटायर्ड आईएफएस ओ.पी. शर्मा, डीएफओ अजीत ऊंचोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्वाति शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक चेतना भाटी व हनुमंतसिंह, संजय नेहरा, क्षेत्रीय वन अधिकारी जीएल गोठवाल, पर्यावरण प्रेमी विनय दवे, प्रीति मुर्डिया, पुष्पा खमेसरा सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों ने श्रमदान किया।