×

गिट्स में इंटरनेशनल हायर स्टडीज अपॉर्चुनिटी फॉर इंजीनियर इन यूएसए पाथ पर सेमीनार 

अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में न्यू जर्सी के ब्रिलियंट इन्फोटेक यु एस ए के सीईओ श्री राजिंदर सोनी थे

 
गिट्स में राजस्थान तकनीकी  विश्वविद्यालय एवं टेक्विप -3 द्वारा  प्रायोजित इंटरनेशनल हायर स्टडीज अपॉर्चुनिटी फॉर इंजीनियर इन यूएसए पाथ, चैलेंज एंड  सॉल्यूशन'' पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में राजस्थान तकनीकी  विश्वविद्यालय एवं टेक्विप -3 द्वारा  प्रायोजित इंटरनेशनल हायर स्टडीज अपॉर्चुनिटी फॉर इंजीनियर इन यूएसए पाथ, चैलेंज एंड  सॉल्यूशन'' पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में न्यू जर्सी के ब्रिलियंट इन्फोटेक यु एस ए के सीईओ श्री राजिंदर सोनी थे।अपने उद्बोधन में श्री सोनी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास दुनिया की बेहतरीन विश्वविद्यालय प्रणालियों में से एक है। स्नातक स्तर पर, उत्कृष्ट कार्यक्रम पारंपरिक विषयों के साथ-साथ पेशेवर क्षेत्रों में भी मौजूद हैं। स्नातक स्तर पर के लिए छात्रों पारंपरिक अनुशासन एवं प्रोफेशनल फील्ड दोनों में ही उच्च स्तरीय प्रोग्राम उपलब्ध है । 

उन्होंने कहा की अमेरिकी डिग्री को उनकी उत्कृष्टता के लिए दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है। संयुक्त राज्य अमेरिका कई हजार कॉलेजों और विश्वविद्यालय है, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में कम से कम दस दस गुना ज्यादा हैं। नतीजतन, अमेरिका में उच्च शिक्षा प्रणाली सभी के लिए कुछ है। कुछ अमेरिकी कॉलेज और विश्वविद्यालय व्यापक शैक्षिक सिद्धांतों पर जोर देते हैं, अन्य व्यावहारिक, रोजगार से संबंधित कौशल पर जोर देते हैं । सभी लोग कला, सामाजिक विज्ञान या तकनीकी क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं। इसका मतलब यह है कि आप चाहे जो भी अध्ययन करने की योजना बना रहे हों, आपके अपने पास चयन के लिए विभिन्न शैक्षड़िक कार्यक्रम उपलब्ध होते हैं।

इस अवसर पर राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के एक्सपर्ट लेक्चर कोऑर्डिनेटर डॉ लता गिदवानी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।  कार्यक्रम का संचालन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग अध्यक्ष डॉ मोनिका वाडिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक बी एल जांगिड़ सहित पूरा विद्यालय परिवार उपस्थित थे।