×

लायन्स प्रान्त 3233 ई-2 का सेवा सप्ताह, होंगे विविध प्रकार की सेवा गतिविधियां  

शुरूआत कल गुरूवार से होगी

 
लायन्स क्लबों द्वारा 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक लायन्स सेवा सप्ताह का आयोजन किया जायेगा।

उदयपुर। लायन्स डिस्ट्रिक्ट 3233 ई-2 के प्रांतपाल एमजेएएफ लायन संजय भण्डारी के आव्हान पर पूरे प्रान्त में सभी लायन्स क्लबों द्वारा 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक लायन्स सेवा सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। जिसकी शुरूआत कल गुरूवार से होगी।

केबिनेट सचिव एमजेएफ लायन श्याम नागौरी ने बताया कि उक्त सेवा सप्ताह सभी लायन्स सदस्यों द्वारा उत्साह और समर्पण भाव से मनाया जाएगा। इस सप्ताह के तहत किये जाने वाले विभिन्न सेवा गतिविधियों के लिये सभी लायन्स क्लबों के बीच सेवा प्रतिस्पर्धा भी रखी गयी है ताकि जो लायन्स क्लब अधिक सेवा गतिविधि आयोजित करेगा उसे मूल अंक के अलावा बोनस अंक भी प्रदान किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जायेगा जिसके तहत क्लबों द्वारा रक्तदान, प्लाजमा डोनेशन शिविर का आयोजन, ब्लड ग्रुपिंग, रक्त एवं प्लाजमा दानदाताओं का सम्मान, रक्त एंव प्लाजमा डोनेशन पर वेबिनार का आयोजन किया जायेगा। 

2 अक्टूबर को कच्ची बस्ती देखभाल अभियान चलाया जायेगा, जिसके तहत भोजन, फल, बिस्किट, खाद्य सामग्री, पाठ्यलेखन सामग्री, गणवेश व जूतों वितरण, स्वास्थ्य जागरूकता पर पेम्फलेट का वितरण, स्लम एरिया के विकास हेतु वेबिनार का आयोजन किया जायेगा।  3 अक्टूबर को स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत डायबिटीज रोग जागरूकता एवं पेम्फलेट का वितरण,प्राणायाम एवं योगाभ्यास जागरूकता,कोरोना महामारी से संबंधित जागरूकता अभियान के लिये पेम्फलेट का वितरण,मास्क एवं सेनेटाईजर का वितरण। 

4 को पर्यावरण जागरूकता अभियान के तहत जल, वायु एवं ध्वनि प्रदुषण जागरूकता संबंधी पेम्फलेट का वितरण,कचरा संग्रहण के लिये सार्वजनिक स्थानों, उद्यानों, विद्यालयों एवं मुख्य चौराहों पर डस्टबिन स्थापना, कपड़े के थैलों का वितरण, सर्वाजनिक स्थानों पर प्रशासन की मदद से साफ सफाई करवाना,पर्यावरण पर वेबिनार का आयोजन। 

5 अक्टूबर को महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत महिलाओं को उनके वैधानिक अधिकारों की, महिला कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रों की जानकारी का पेम्फलेट का वितरण, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनानें हेतु सिलाई प्रशिक्षण दिलाकर स्वरोजगार के लिये प्रेरित करना,घरेलू सहायिका के कौशल को बढ़़ाने के लिये प्रशिक्षण दे कर सम्मानजनक जीविकोपार्जन के अवसर उपलब्ध करवाना,महिला स्वावलम्बन पर वेबिनार का आयोजन किया जायेगा।

सेवा सप्ताह संयोजक दिलीप सुराणा ने बताया कि 6 अक्टूबर को वरिष्ठजनों की देखभाल करने का अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत वृद्धाश्रमों में निवासरत बुजुर्गो की जांच करवाना, उनकी आवश्यकतानुसार वस्तुएं उपलब्ध करवाना, उनके लिये विविध मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन करना, वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करना,विषय विशेषज्ञों द्वारा वरिष्ठ नागरिको के लिये वेबिनार का आयोजन करना। 

7 को जल ही जीवन के तहत जल संरक्षण अभियान चलाया जायेगा। जल संरक्षण जागरूकता पर पेम्फलेट का वितरण, जल संरक्षण पर बच्चों के लिये ऑनलाइन पोस्टर, कविता, स्लोगन लेखन, गायन प्रतियोगिता का आयोजन, वेबिनार का आयोजन करना तथा अंतिम दिन 8 अक्टूबर को पशुओं के लिये चारा, पक्षियों के लिये दाना विरतण, भोजन एवं वस्त्र वितरण करना रहेगा।