×

शारदीय नवरात्रा के पावन अवसर पर विशेष- नीमच माता मंदिर 

हरी भरी पहाड़ी पर बने मंदिर को वैष्णो देवी नाम से जाना जाता है

 

उदयपुर, 16 अक्टूबर । शारदीय नवरात्र की शुरुआत रविवार से हुई । इसके साथ ही घर-घर माता की पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के दौर शुरू हुए। माता के दर्शन करने के लिए अलसुबह से भक्तों के पहुँचने का क्रम शुरू हो गया । 

यह मंदिर फतेहसागर झील के किनारे देवाली की पहाड़ी पर स्थित है । मंदिर पर जाने के लिए यहां दो तरह के रास्ते बनाए गए हैं मन्दिर की ऊंचाई लगभग आठ सौ पचास मीटर है । हरी भरी पहाड़ी पर बने मंदिर को वैष्णो देवी नाम से जाना जाता है। हालांकि देवाली पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर को मुख्य नाम नीमच माता है। मंदिर पुजारी ने बताया कि देवाली पहाड़ी पर स्थित नीम के पेड़ के नीचे से निकली माता को नीमच माता के नाम से जाना जाता है । आपको बता दे की नीमच माता मंदिर से पूरे उदयपुर शहर को निखारा जा सकता है ।

शारदीय नवरात्रा के समय में हजारों की तादात में रोजाना श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते हैं । श्रद्धालुओं की माने तो माता के मंदिर में सच्चे मन से मांगी गई हर मन्नत पुरी होती है । शहर के कई प्रबुद्ध जन अपनी दिन की शुरुआत भी माता के दर्शन करने के बाद शुरू करते हैं । माता के मंदिर में देसी और विदेशी पर्यटक भी दर्शन करने के लिए आते हैं । हालांकि नवरात्रि शारदीय के नौ दिनों तक भक्तजनों की बहुत ही बडी संख्या में भीड़ देखी जा सकती है।