×

शिव दल मेवाड़ की महाकाल के घाट पर 4000 दीपकों से हुई गंगा आरती

पूर्व राजपरिवार के सदस्य डाॅ. लक्ष्यराज सिंह बोले : यह पुनीत पहल युवा शक्ति में जल-झील संरक्षण के भाव जागृत करेगी 

 

उदयपुर। शिव दल ने वैशाख माह के अवसर पर सोमवार काे रानी रोड स्थित महाकालेश्वर मंदिर में विशेष पूजा अर्चना कर महाकाल के घाट पर 4000 दीपकों से भव्य गंगा आरती की। शिव दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि आयोजन के मुख्य अतिथि मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ थे। 

मेहता ने बताया कि शिव दल की इस गंगा आरती में सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए। इससे पहले राष्ट्र की खुशहाली की कामना के लिए महाकाल की विशेष पूजा-अर्चाना की गई। इस अवसर पर मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने कहा कि जल संरक्षण की पहल मेवाड़ सदियों पूर्व से करता आ रहा है। जल संरक्षण की पहल का जीवंत उदाहरण मेवाड़ द्वारा सदियों पूर्व निर्मित झीलें हैं। आज शिव दल मेवाड़ जल-झील संरक्षण की पुनीत पहल कर रहा है, जो युवा शक्ति में जल-झील संरक्षण के भाव जागृत करेगी। 

शिव दल प्रमुख मेहता ने बताया कि झील को प्रतीकात्मक रूप से साड़ी, चुन्दरी, मिठाई, नारियल और सुहाग का सामान भेंट किया गया। मेहता ने बताया कि इस अवसर पर बड़ी तादाद में उपस्थित शिव दल कार्यकर्ताओं और शहरवासियों को लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने झीलों को गंदा नही करने की शपथ दिलाई। 

मेहता ने बताया कि शिव दल झीलों के संरक्षण में आम शहरी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये यह आयोजन कर रहा है। शिव दल जल्द ही प्रतिदिन शहर की झीलों पर गंगा आरती चालू करेगा।