×

स्किल डेवलपमेंट व रोजगार हेतु संगठन ने की प्रशिक्षण की पहल

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं बाल विकास आयोग ट्रस्ट व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ आयोजित

 

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं बाल विकास आयोग ट्रस्ट व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में पिछले कुछ माह से चल रहे बाल भिक्षावृत्ति व बालश्रम मुक्त उदयपुर अभियान को गति देते हुए संगठन ने सुखाडिया सर्किल पर प्रशिक्षण शिविर का आगाज किया। 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत  आगे बच्चों में स्किल डेवलपमेंट का कार्य किया जायेगा उन्हें शिक्षा की और आकर्षित करते हुए मनोरंजन के साथ विभिन्न वस्तुएं बनाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी व साथ ही उनके जरूरतमंद परिवारजनों को भी प्रशिक्षण से जोड़कर रोजगार देने का कार्य किया जाएगा ताकि उनके परिवारजन आत्मनिर्भर बन सके।  

इस मौके पर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोविन्द जांगिड़, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रवीण सुथार, बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक मीना शर्मा, जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य सुरेश शर्मा, संगठन के उदयपुर के जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा, जिला कार्यकारी अध्यक्ष हर्षित सोनी, सचिव धीरज सुथार, जिला कार्यकरिणी सदस्य गौरव सुथार, समाजसेवी गीतांजली जोशी आदि उपस्थित रहे।  

इस दौरान महिलाओ व बच्चो को हर्षा पुरोहित व मैथिली पुरोहित द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोविन्द जांगिड़ ने बताया कि उदयपुर को बाल भिक्षावृति और बाल श्रम मुक्त करने के लिए इन्हे एक बेहतर प्रशिक्षण देकर इनमें ऐसा कौशल विकसित करना पड़ेगा। 

उन्होंने बताया की इस प्रशिक्षण के माध्यम से बाल भिक्षाव्रति व बालश्रम में लिप्त बच्चो का ध्यान मनोंरजन की गतिविधियों को शामिल करते हुए साथ साथ शिक्षा की और आकर्षित किया जायेगा ताकि ये बच्चे भिक्षावृति जैसे कार्यों से दूर हो सके और बढ़े होकर ये आत्मनिर्भर बन सके और आगे जरूरत पड़ने पर अपना व भविष्य व रोजगार स्वयं सुनिश्चित कर सकें। 

उपाध्यक्ष प्रवीण सुथार ने बताया जल्द आगे की रुपरेखा तैयार कर अधिक से अधिक जरुरत मंद लोगो को इस प्रशिक्षण से जोड़ा जायेगा तथा बच्चों के जरूरतमंद परिवारजनों को रोजगार देने की दिशा में कार्य किया जायेगा।