×

50 साल से अधिक उम्र वालों को मार्च में लगाई जाएगी वैक्सीन

देश में टीका कब और कैसे देना है यह नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सिनेशन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 तय करता है, 18 से 19 टीके ट्रायल के अलग -अलग चरणों में हैं

 

कोरोना रोधी टीके तैयार करने में 18-19 टीका कंपनिया जुटी,परीक्षण के विभिन्न चरणों में, आने वाले समय में कई और टीके भारतीय बाजर में होगें

अगले दो से तीन हफ्ते में 50 साल से ऊपर के लोगों व गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को कोरोना का टीका लगने लगेगा। केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे देश में करीब 27 करोड़ लोग है। देश में कितने टीके उपलब्ध  हैं, इसमें से कितने किस देश को और कैसे देने हैं, यह सब वरिष्ठ मंत्रियों का समूह तय करता है।

देश में टीका कब और कैसे देना है यह नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सिनेशन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 तय करता है। अभी 18 से 19 टीके ट्रायल के अलग -अलग चरणों में हैं। उन्होनें कहा कि कोरोना मार्च के महीने से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान शुरु किया जाएगा। कोरोना रोधी टीके तैयार करने में 18-19 टीका कंपनिया जुटी हुई है। और वे परीक्षण के विभिन्न चरणों में है। इसलिए आने वाले समय में कई और टीके भारतीय बाजर में होगें।

इसके अलावा भारत 20-25 देशों को टीकों की आपूर्ति करेगा। वहीं टीकों से संंबंधित अफवाहों को खारिज करते हुए कहा है कि सार्वजनिक टीके सुरक्षित और प्रभावी है। पिछले सात दिनों में देश के 188 जिलों में कोविड-19 के कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है, जबकि 14 जिलों में 21 दिनों से कोई भी नया मामला सामने नहीं आया।