×

दूसरे दिन लगातार लेकसिटी में बेमौसम बरसात

कल भी दोपहर बाद हुई थी बरसात

 

उदयपुर 27 अप्रैल 2023। प्रदेश भर में बुधवार से एक फिर से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है । कल भी दोपहर बाद लेकसिटी के आसमान मे अचानक घटा छाने के साथ ही बिजली की कड़कड़ाहट के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई जो करीब 20 मिनट तक जारी रही। वहीँ आज शाम को करीब साढ़े पांच बजे बाद लेकसिटी में मूसलाधार बारिश हुई। 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में एक सिस्टम 26 अप्रैल से एक्टिव हुआ है। इस सिस्टम का असर पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर में कम देखने को मिलेगा। शेष हिस्सों में 27-28 अप्रैल को 40-50 किलोमीटर स्पीड से आंधी चल सकती है। कहीं- कहीं बारिश हो सकती है। इसके कारण मई के पहले सप्ताह तक लोगों को गर्मी से राहत रहेगी।

मार्च की तरह अप्रैल में भी इस सीजन गर्मी का असर बहुत कम रहा। पिछले 3-4 दिन से राजस्थान के सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है। बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू में अक्सर अप्रैल के महीने में तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर रहता है। इस बार बहुत कम ही ऐसे दिन रहे, जब इन जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया हो। 10 से 18 अप्रैल तक जरूर कुछ शहरों में अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर चला गया था।

चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली में आंधी- बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।