×

कुल की रस्म के साथ तीन दिवसीय उर्स का समापन

ब्रह्मपोल स्थित हज़रत इमरत रसूल बाबा का 132वां उर्स

 

रंग, सलातो सलाम के साथ हुआ उर्स का समापन

उदयपुर  11 अक्टूबर 2021। शहर के ब्रह्मपोल बाहर स्थित दरगाह हजरत इमरत रसूल शाह बाबा के चल रहे तीन दिवसीय 132वें उर्स का समापन रविवार को बाद नमाज अस्र रंग-सलातो-सलाम व दुआ के साथ हुआ।

मीडिया प्रभारी मोहसिन हैदर ने बताया कि  हजरत इमरत रसूल शाह बाबा के तीन दिवसीय उर्स के चलते में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। सदर सरवर खान, पूर्व सदर मुहम्मद यूसुफ, सेक्रेटरी शादाब खान, मुबारिक हुसैन, हाजी इक़बाल हुसैन, एडवोकेट तनवीर इकबाल, अब्दुल हमीद, शब्बीर हुसैन, इमरान खान, मुबीन खान, तौकीर खान, फिरोज खान, यूनुस खान, अब्दुल रशीद, अमजद खान सहित कमेटी के सदस्यों सहित जायरीनों ने चादर पेश की। जायरीनों के लिए लंगर व तबर्रूक का वितरण किया गया। साथ ही मस्तान बाबा ट्रस्ट की ओर से चादर शरीफ पेश की गई।

उर्स के तीसरे दिन के कार्यक्रमों का आगाज रविवार प्रातः 8.30 पर कुरआन ख्वानी के साथ हुआ जिसमें कलामे पाक की तिलावत की गई। दोपहर बाद नमाज जौहर महफिल समां का आयोजन किया गया जिसमें कव्वाल पार्टियों ने नातिया कलाम व सूफियाना कलाम पेश किए।

दोपहर में महफिले समां का आयोजन 

महफिले समां का आगाज स्थानीय कव्वाल नजीर नियाजी ने वाह क्या जुदो करम है शहे बतहा तेरा..., ख्वाजा ए ख्वाजा मोइनुद्दीन..., क्या खूब नजर डाली मेरे इमरत रसूल बाबा..... पढ़ा। उसके बाद कव्वाल मुहम्मद असलम साबरी ने मैं नाम जपु अली अली का... वो दुआ में हाथ उठाने मेरे पीर आ गए.... पढ़ा। आखिर में रफ़ीक़ मस्ताना अख़लाक़ सुल्तानपुरी ने साकी तेरी आंखों ने मस्ताना बना डाला.... पढ़ कर सामाइन की खूब दाद लूटी।

रंग, सलातो सलाम के साथ हुआ उर्स का समापन:

उर्स के अन्त में सभी कव्वाल पार्टियों ने मिलकर हजरत अमीर खुसरों का लिखा हुआ रंग - आज रंग है ऐ मां रंग है री, मेरे इमरत रसूल के घर रंग है... पढा।  कुल की रस्म में कलामे पाक की तिलावत व फातिहा इमाम हाफिज मेहमूदुज्जमा ने पेश की। जायरीनों की सलामती के साथ मुल्क में शांति व भाईचारे के लिए दुआएं की। उसके बाद मौजूद लोगों ने कुल के छींटे लिए और सभी ने एक दूसरे के गले मिलकर उर्स की मुबारक बाद दी। इस मौके पर महिलाएं भी मौजूद रही। 

दरगाह कमेटी के सदर सरवर खान ने उर्स की व्यवस्था में विभिन्न विभागों से मिले सहयोग के लिए पुलिस प्रशासन, नगर निगम, विद्युत विभाग व मीडिया द्वारा दये गये कवरेज के लिए धन्यवाद दिया।