×

गीतांजलि कॉलेज ऑफ नर्सिंग में मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह

कार्यक्रम का उद्घाटन डीन, जीसीएसएन डॉ संध्या घई द्वारा सम्मानित किया गया

 

GNM तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने नाइ गांव में स्तनपान सम्बंधित जानकारी दी

गीतांजलि कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग के ओब्स्टेट्रिकल एंड पीडियाट्रिक नर्सिंग डिपार्मेंट के द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया।  कार्यक्रम का उद्घाटन डीन, जीसीएसएन डॉ संध्या घई द्वारा सम्मानित किया गया, जिन्होंने हमारे देश में स्तनपान कराने वाली महिलाओं के सांख्यिकीय आंकड़ों को साझा करके प्रतिभागियों को संबोधित किया और सरकार जैसे विभिन्न हितधारकों की भूमिका पर जोर दिया और इसके लिए मां और शिशु अनुकूल नीतियों को तैयार करने पर चर्चा की। 

भुगतान मातृत्व, पितृत्व अवकाश और छुट्टी की सुविधाओं को लागू करना और काम के घंटों के दौरान स्तनपान की सुविधा होने से माँ-बच्चे के अनुकूल वातावरण को प्रोत्साहित किया I सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर माताओं को शिक्षित करने और माता और उसके परिवार के सदस्यों को परामर्श देने में शामिल होना चाहिए I 

कॉलेज के प्राचार्य डॉ योगेश्वर पूरी गोस्वामी ने सप्ताभर होने वाले कार्यक्रम के होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।  नर्सिगं संसथान के विद्यार्थियों ने पोस्टर, रंगोली, स्लोगन, निबंध और प्रश्नोत्तरी जैसी प्रतियोगिताओ में भाग लिया। GNM तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने नाइ गांव में स्तनपान सम्बंधित जानकारी दी।

7 अगस्त को एमएससी नर्सिंग छात्रों के द्वारा स्तनपान के महत्व पर एक लाइव ऑनलाइन जूम वेबिनार आयोजित करके स्तनपान सप्ताह मनाया गया और 165 प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर माताएं लाभार्थी थीं, जिसके बाद समापन समारोह हुआ और विभिन्न प्रतियोगिताओं के सभी विजेताओं को पुरस्कार वितरित किया गया। 

पोस्टर में राहुल खटीक और दिव्यांश पालीवाल ने प्रथम, जीएनएम तृतीय ने रंगोली, बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने क्विज, महेश खटीक व युवराज सिंह ने स्लोगन, लक्षिता कुंवर ने निबंध प्रतियोगिता में जीता। कार्यक्रम ने निश्चित रूप से स्तनपान के बारे में ज्ञान फैलाने में मदद की है।  कार्यक्रम की योजना और क्रियान्वयन श्रीमती यशस्विनी दीपक (एचओडी ओबीजी) और श्री दीपक बीवी (एचओडी सीएचएन) द्वारा किया गया।