×

विश्व मलेरिया दिवस पर रैली निकालकर दिया जागरूकता का संदेश

मलेरिया दिवस पर की जाने वाली इन गतिविधियों का फील्ड स्तर पर भी प्रभावी क्रियान्वन देखने को मिला

 

उदयपुर, 25 अप्रैल। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर उदयपुर जिले में आज विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें आमजन को मलेरिया से बचाव हेतु जागरूकता से लेकर एएनएम व आशाओं द्वारा लार्वा को पनपने से रोकने के लिए एंटी लार्वल गतिविधियां भी संपादित की गई। मलेरिया दिवस पर आयोजित हुई इन गतिविधियों में जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने विश्व मलेरिया दिवस पर स्वास्थ्य भवन में उपस्थित कार्मिकों को मलेरिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मलेरिया की रोकथाम एवं नियंत्रण को लेकर लोगों में जागरूकता हेतु राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय भूपालपुरा की छात्राओं द्वारा आयोजित रैली को उप मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राघवेंद्र राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान डॉ राघवेंद्र राय ने विद्यालय के छात्र छात्राओं को डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव एवं इसके लक्षणों की पहचान व उपचार के बारे में विस्तार से समझाया। छात्राओं द्वारा आयोजित इस रैली में स्कूल की अध्यापिकाएं श्रीमती अभिलाषा टांक, श्रीमती इंदु जैन, छाया शर्मा एवम् यूपीएम वैभव सरोहा ने भी भाग लिया।

मलेरिया दिवस पर की जाने वाली इन गतिविधियों का फील्ड स्तर पर भी प्रभावी क्रियान्वन देखने को मिला। वर्ष 2027 तक जीरो इंडिजिनस केस के लक्ष्यों को मध्यनजर रखते हुए जिले के स्वास्थ्य केंद्रों, स्कूलों से लेकर गांवो ढाणियों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर-घर सर्वे कर मलेरिया, डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी जानकारी लोगों को दी एवं बुखार के लक्षण वाले लोग रोगियों की रक्त पट्टिका का संचयन किया गया। टीम द्वारा घरों में अनुपयोगी पड़े हुए टायर गमले एवं कंटेनर खाली करवाए गए एवं जन समुदाय को जानकारी दी गई कि प्रति सप्ताह कूलर एवं पानी की टंकी को खाली कर सुखावे।

जनजागरूकता को लेकर क्षेत्र की एएनएम एवं आशाओं द्वारा मलेरिया संबंधी नारों का  जगह जगह लेखन किया गया एवम् सार्वजनिक स्थानों पर लार्वा के प्रदर्शन के साथ साथ स्वास्थ्य शिक्षा, मलेरिया के लक्षण एवम् उपचार संबंधी आईईसी का भी वितरण किया गया।

गौरतलब है की इस वर्ष का मलेरिया दिवस " हारनेश इनोवेशन टू रिड्यूस द मलेरिया डिजीज बर्डन एंड सेव लाइव्ज" की थीम पर आयोजित किया गया है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग द्वारा मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु " हर रविवार मलेरिया डेंगू पर वार" के अंतर्गत हर रविवार को प्रातः 8:00 से 8:30 बजे तक सुखा दिवस मनाने हेतु आमजन को प्रोत्साहित किया जा रहा है।