×

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुखेर में आयोजित हुआ करियर मेला

बच्चों को अलग-अलग क्षेत्रों के कोर्स में जानकारी दी गई

 

उदयपुर 12 जनवरी 2024। स्वामी विवेकानंद की जयंति के अवसर पर शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुखेर में करियर मेले का आयोजन किया गया। इस करियर मेले में सभी संकायो के एक्सपर्ट को बुलाया गया। एक्सपर्ट ने स्कूली बच्चों को कक्षा दसवीं और 12 वीं के बाद अपने करियर को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग कोर्स को चुनने के बारे में जानकारी दी।

विद्यालय के प्रधानाचार्य शरद पारीक ने बताया कि अमूमन स्कूली बच्चों को इस बात का ज्ञान नहीं होता हैं कि कक्षा दसवीं के बाद कौनसा विषय चुने ताकि वे आगे जाकर अपने करियर को अच्छा बना सकें। ऐसे में स्कूली बच्चों को अलग-अलग क्षेत्रों में जाने के साथ ही अलग-अलग विषयों की जानकारी देने के लिए स्कूल में करियर मेले का आयोजन किया गया। 

उन्होंने यह भी बताया कि बच्चों के सर्वागिण विकास के विषय पर अर्चना शक्तावत ने अपने अनुभवों को जानकारी दी इसके बाद 12 वीं के बाद इंजिनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में विद्या भवन पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रकाश सुंदरम ने जानकारी दी। पेसिफिक विश्वविद्यालय के डॉ. पारस टांक ने युवा भारत के भविष्य पर वार्ता दी। बच्चों को अगर इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना तो वे कौनसे कोर्स चुने जिसके माध्यम से वे इंडस्ट्री में जॉब कर सकें यह आईटी बड़गाव के विजेन्द्र परमार ने जानकार दी। वहीं कम्प्युटर के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के बारे में प्रणय जोशी ने जानकारी दी।