×

प्रचंड गर्मी एवं तपती दुपहरी से स्कूली समय में बदलाव कर नौनिहालों को दी जाए राहत

राजस्थान पंचायती राज एवं माध्यमिक शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री को भेजा ज्ञापन

 

उदयपुर 4 मई 2024। राजस्थान पंचायती राज एवं माध्यमिक शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजकर प्रदेश में बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी को देखते हुए छात्र-छात्राओं के लिए स्कूली समय में बदलाव किए जाने की मांग की है।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान व प्रांतीय महामंत्री राजेश शर्मा ने शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को भेजे ज्ञापन में लिखा है कि प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी तथा लगातार तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है। स्कूलों में अधिकतर कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी है। लेकिन 16 मई तक स्कूल संचालित होने हैं।

संगठन के प्रांतीय महामंत्री राजेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश की विषम जलवायु में तमाम जिलों के स्कूलों में समुचित पेयजल व्यवस्था उपलब्ध नहीं है, पर्याप्त भवन, कूलर पंखों की कमी के बीच भीषण गर्मी तथा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के बीच दोपहर एक बजे तक बच्चों को बुलाया जा रहा है। स्कूल छुट्टी के बाद बच्चे तपती दुपहरी में कड़ी धूप और गर्म हवा के थपेड़े सहते हुए घर पहुंचते हैं, जिससे उन्हें लू लगने एवं बीमार होने का अंदेशा बना हुआ है।
 
संघ ने शिक्षामंत्री से प्रदेश में पड़ रही प्रचंड गर्मी व लू के थपेड़ों से छात्र-छात्राओं को राहत देते हुए स्कूलों के वर्तमान समय 7:30 से 1:00 बजे के स्थान पर 16 मई तक 7.30 बजे से 11:00 बजे तक कराने का आग्रह किया है।