×

सलूंबर में 12  क्लिनिक सीज़, भनक लगते ही नीम-हकीम फरार 

नीम हकीमों से आवश्यक डॉक्यूमेंट्स मांगे गए

 

सलूंबर 13 अक्टूबर 2023। चिकित्सा विभाग ने गुरुवार को नीम-हकीमों पर कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाया गया । कार्यवाही की भनक लगने पर कुछ नीम हकीम क्लीनिक पर ताला लगाकर भाग निकले।  जिसमे झल्लारा थाना क्षेत्र के भबराना में एक दर्जन क्लीनिकों पर छापेमारी की। वहीं मौके पर मिले नाम-हकीमों को सात दिन में वैध दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने के लिए पाबंद किया गया। चिकित्सा विभाग की टीम की कार्यवाही के बाद झोलाछाप नीम हकीमों में हड़कंप मच गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सलूंबर डॉ. जेपी बुनकर द्वारा अवैध नीम हकीमों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश पर भबराना क्षेत्र में अवैध रूप से क्लिनिकों पर कार्यवाही हुई । खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संपत मीणा ने बताया कि अभियान को लेकर भबराना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. पवन शर्मा, बुड़ेल पीएचसी प्रभारी डॉ. धनराज गुर्जर, भबराना चौकी से जितेंद्र सिंह, दिग्विजय सिंह की टीम ने भबराना गांव में एक दर्जन नीम हकीमों के दवाखानों पर छापा मारा। इस दौरान चिकित्सा विभाग की टीम ने तीन नीम हकीमों को पकड़ते हुए क्लिनिक सीज़ कर दिए।

नीम हकीमों से आवश्यक डॉक्यूमेंट्स एमबीबीएस डिग्री, क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट, बायोमेडिकल वेस्ट आदि डॉक्यूमेंट मांगे गए।  जिसमें किसी के पास कोई डिग्री और डॉक्यूमेंट नहीं मिले तो उन्हे नोटिस दे कर सात दिन में डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए पाबंद करवाया गया है। इधर कार्रवाई की भनक लगने पर 9 नीम-हकीम क्लीनिक बंद कर फरार हो गए। जिनके क्लीनिकों को भी सीज करने की कार्यवाही की गई व बाहर नोटिस चस्पा दिए । खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संपत मीणा ने बताया की कार्यवाही जारी रहेगी ।