×

भिंडर में सामुहिक भोज में 150 लोगों की तबीयत खराब

डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन के साथ टीम को भींडर भेजा गया

 

उदयपुर 3 जून 2024। ज़िले के भिंडर कस्बे में चौबीसा समाज के एकादशी व्रत के सामुहिक भोज में 150 लोगों की तबीयत खराब होने पर डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन के साथ टीम को भींडर भेजा गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि भींडर बीसीएमओ डॉ संकेत जैन द्वारा सूचित किया गया कि चौबीसा समाज के एकादशी व्रत के सामुहिक भोज में 150 लोगों की तबीयत खराब होने पर डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन के साथ टीम को भींडर भेजा गया।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन ने बताया कि एकादशी व्रत के उपलक्ष्य में 1200 से 1500 लोगों के लिए भोजन प्रातः 9 बजे से बनाया गया जिसमें व्रत के लिए सामा की खिचड़ी बनाई गई। व्रत वाले लगभग 150 लोगों ने शाम को जब खिचड़ी खाई तो जी घबराना , उल्टी-दस्त और पेंट दर्द की शिकायत होने लगी। सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भींडर उपचार हेतु लाया गया। सामान्य उपचार के बाद सभी के स्वास्थ्य में सुधार होने पर छुट्टी कर दी गई।एक मरीज के उच्च रक्तचाप की शिकायत आने पर उच्च संस्थान पर भेजा गया। ईसीजी सामान्य आने और अन्य कोई असामान्य स्थिति नहीं होने पर उसे भी छुट्टी कर दी गई।

भोजन के लिए जिस पानी को उपयोग में लिया गया उसके सैंपल लिए गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा घी,तैल,लाल मिर्च पाउडर और सामा के सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजे गए।

बीसीएमओ डॉ संकेत जैन ने बताया कि दस टीमों का गठन कर घर-घर सर्वे करवाया गया।कुल 625 घरों का सर्वे कर 1605 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। कोई भी व्यक्ति बीमार नहीं पाया गया। आगामी तीन दिनों तक टीमें क्षेत्र में घर-घर सर्वे कार्य करती रहेगी।कल हुए घटना क्रम में से आज पुनः कोई बीमार नहीं पाया गया।

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि गर्मी को देखते हुए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए। भोजन और पानी को लेने से पूर्व जांच लेना चाहिए कि वो खराब नहीं हो। चिकित्सा अधिकारी और कर्मचारीयों को निर्देश दिए कि जहां भी सामुहिक आयोजन हो रहे हैं और भोजन व्यवस्था रखी गई है वहां चिकित्सा विभाग की टीम को भेज कर लोगों को जागरूक करें।