×

नारायण सेवा संस्थान में फ़ूड पोइज़निंग से दो बच्चो की मौत

पांच अन्य बच्चे बीमार पड़े, एक बच्चा आईसीयू में 

 

सीएमएचओ और कलेक्टर ने किया पुनर्वास केंद्र का दौरा

उदयपुर 22 सितंबर 2021। शहर से पांच किमी दूर बड़ी स्थित मानसिक विमंदित पुनर्वास केंद्र में निवासरत 49 बच्चों में से 7 बच्चों को फूड पॉइजनिंग  होने से 2 बच्चो की मौत हो गई जबकि पांच बच्चे एमबी अस्पताल में भर्ती है। जिनमे से एक बच्चा आईसीयू में भर्ती है।   

नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित मानसिक विमंदित पुनर्वास केंद्र में निवासरत बच्चों के बीमार होने एवं मृत्यु के संबंध में जांच हेतु मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने पुनर्वास केंद्र का दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।

डॉक्टर खराड़ी ने बताया कि बड़ी स्थित नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित इस पुनर्वास केंद्र में निवासरत 49 बच्चों में से 7 बच्चों को फूड पॉइजनिंग की शिकायत होने पर महाराणा भूपाल चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया था। जिसमें से 2 बच्चों की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। जिनकी उम्र 16 से 17 वर्ष थी। 5 बच्चों में एक बच्चा अभी भी आईसीयू में भर्ती है एवं बाकी चार बच्चे वार्ड में इलाजरत हैं । 

डॉक्टर खराड़ी ने बताया कि फ़ूड पॉइजनिंग की जांच हेतु बच्चों को खिलाई जा रही खाद्य सामग्री यथा चावल दाल इत्यादि का सैंपल लिया गया है। पूछताछ के दौरान संचालकों ने बताया कि परोपकार के उद्देश्य से बाहर से आने वाले लोगों द्वारा पका हुआ भोजन बच्चों को खिलाया जाता है जिससे भी फ़ूड पॉइजनिंग की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

फ़िलहाल मृत्यु हुए दोनों बच्चो का पोस्टमॉर्टेम कर विसरा ले लिया गया है जिसकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। जिला कलेक्टर श्री चेतन देवड़ा द्वारा अस्पताल में  इलाजरत बच्चो एवं नारायण सेवा संस्थान का दौरा किया जा रहा है।