×

राजस्थान में उदयपुर सहित 20 जिले हुए कोरोना फ्री

वहीं सवाई माधोपुर, पाली, धौलपुर और भीलवाड़ा ऐसे जिले हैं, जहां केवल एक-एक एक्टिव केस बचा है

 

आने वाले दिनों में त्यौहारों का सिलसिल रखनी होगी सावधानी

राजस्थान में तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वैक्सीनेशन के कारण कोरोना के मामलों पर भी नियंत्रण हो रहा है। राजस्थान के कई जिले जहां कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आ रहे। यदि ऐसा ही रहा तो राजस्थान जल्द ही कोरोना से मुक्त हो जाएगा। 

पिछले साल मार्च 2020 में कोरोना के केस आने के बाद एक्टिव केस की संख्या में आई गिरावट में ये सबसे कम है। राजस्थान देश का दूसरा बड़ा राज्य है, जहां एक्टिव केस सबसे कम है। बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या में केवल 37 ही रह गई है। 

33 में से 20 जिले कोरोना मुक्त

राजस्थान में वर्तमान में 33 में से 20 जिलों में कोरोना का एक भी केस नहीं है। इनमें उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, करौली, कोटा, नागौर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक शामिल हैं।

वहीं सवाई माधोपुर, पाली, धौलपुर और भीलवाड़ा ऐसे जिले हैं, जहां केवल एक-एक एक्टिव केस बचा है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस राजधानी जयपुर में 19 बचे हैं।

आने वाले दिनों में त्यौहारों का सिलसिल रखनी होगी सावधानी

एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाला समय संक्रमण फैलने के नजरिए से बेहद खतरनाक है, क्योंकि 7 अक्टूबर के बाद से देश में बड़े त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इसके अलावा स्कूल भी अब पूरी तरह से खुल गए हैं, जिसके कारण संक्रमण का खतरा बढ़ेगा। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को अब ज्यादा सतर्क रहना होगा। साथ ही उनको जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है।