×

एसीएस डॉ. सुबोध ने ली बैठक, जल जीवन मिशन की गति देने के साथ तय लक्ष्यों को प्राप्त करने के निर्देश

जिलों की प्रगति राज्य की औसत प्रगति से काफी कम होने के कारण की नाराजगी जाहिर

 

उदयपुर 4 नवंबर। खान एवं पेट्रोलियम, पीएचईडी एवं भूजल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुबोध अग्रवाल ने शुक्रवार विभाग के उदयपुर संभागीय कार्यालय में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग क्षेत्र उदयपुर तथा परियोजना क्षेत्र उदयपुर के जिला स्तर के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में अतिरिक्त मुख्य अभियंता सहित अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता स्तर के अधिकारी मौजूद रहे। भूजल विभाग के अधीक्षण अभियंता तथा विभागीय लैबारेटेरी के वरिष्ठ रसायनिज्ञ भी बैठक में उपस्थित रहे।
 

बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन के तहत क्षेत्र उदयपुर के राजसमंद जिले के अलावा सभी जिलों की प्रगति राज्य की औसत प्रगति से काफी कम होने के कारण नाराजगी जाहिर करते हुए एसीएस ने सभी अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु जिलों के अधीक्षण अभियंताओं केा कार्य में गति लाने हेतु निर्देश दिये। साथ ही बकाया तकनीकी स्वीकृतियों तथा निविदाओं के कार्यो को अविलंब पूर्ण करवाये जाने को पाबंद किया। उन्होंने कार्यों के शीघ्र गुणवत्ता पूर्ण क्रियान्वयन व समयबद्ध अपेक्षित लाभ उपलब्ध करवाने हेतु सजगतापूर्ण कार्य करनें हेतु सभी अधिकारियों को कहा।
 

तीन वृहद पेयजल परियोजनाओं की जानी प्रगति
एसीएस डॉ. अग्रवाल ने तीन वृहद पेयजल परियोजनाओं तथा बड़ी संख्या में अन्य छोटी योजनाओं के प्रस्ताव स्वीकृति हेतु काफी समय से लम्बित रहने के कारण डीपीआर तैयार करने वाली कंसलटेंट फर्म के विरूद्ध निविदा शर्तों के अधीन कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वृहद परियोजनाओं की प्रस्तावित निविदाओं में प्रकाशन अवधि को युक्तिसंगत कम किये जाने के निर्देश दिये, जिससे नियत समय तक निविदाओं में कार्यादेश जारी कर कार्य शुरू करवाये जा सके। जिन कार्यो पर प्रगति नियत माइल स्टोन अनुसार नहीं चल रही है तथा परियोजनाएं विलंब से चल रही हैं, उनके संवेदकों के विरूद्ध निविदा शर्तों के अधीन कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठकों की समीक्षा में जिला चित्तौड़गढ़ में ज्यादा बैठक आयोजित किये जाने को सराहा गया, जिससे मिशन में सभी विभागों के माध्यम से समन्वय स्थापित कर मिशन के कार्यो की प्रगति बेहतर रही। इस मौके पर समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।