×

अमराई घाट पर पर्यटकों से अवैध वसूली मामले में नहीं हुई अब तक कोई कार्रवाई

पर्यटकों से मोबाइल से फोटो लेने के लिए वसूले थे 200 रुपए  

 

पिछोला घाट किनारे स्थित अमराई घाट में कुछ महीनों पहले पर्यटकों से अवैध वसूली किए जाने का मामला सामने आया था। पर्यटकों से मोबाइल से फोटो लेने के लिए 200 रुपए वसूले जा रहे थे। 

पर्यटकों की ओर से शिकायत मिलने पर देवस्थान विभाग ने इस मामले में निरीक्षक जांच की थी जिसमें सब कुछ सही पाया गया था और ठेकेदार पर 10 हज़ार रुपए की पैनल्टी लगाई थी। इसके साथ ही सख्त चेतावनी दी थी कि जो भी नियम विपरित कार्य हुए तो कार्रवाई की जाएगी।

देवस्थान विभाग की ओर लगाया गया उस समय तो पैनल्टी लगाने की बात की गई थी लेकिन क्या इस बात की अभी तक कोई पालना की गई हैं? ठेकेदार ने अभी तक पेनल्टी या जुर्माना चुकाया या नहीं ? इस पर अभी तक कोई आधिकारिक जवाब नहीं मिल पाया जबकि कई पर्यटकों की तरफ से अभी भी शिकायतों का दौर जारी है।  

ठेकेदार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा की "हम निविदा दस्तावेज और तथ्यों के आधार पर विभाग को अपना जवाब प्रस्तुत करते हैं, हम पर कोई जुर्माना भी लागू नहीं होता है क्योंकि हम दिशानिर्देशों के अनुसार काम करते हैं- ठेकेदार (टेंडर मालिक) प्रदीप जोशी 

अभी हाल ही में उदयपुर घूमने आये पर्यटकों ने शिकायत की थी की अमराई घाट के गार्ड ने पानी में पैर डालने पर 5000 रूपये का जुर्माना लगेगा जबकि ऐसी कोई चेतावनी देवस्थान विभाग ने जारी नहीं की। हालाँकि पर्यटकों ने इस बात की कहीं कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई। अतः उदयपुर टाइम्स इस शिकायत की पुष्टि नहीं करता। लेकिन अगर यह शिकायत सही है तो निश्चित तौर यह पर्यटकों को परेशान करने वाली है।