×

वैक्सिनेशन के अमृत महोत्सव को लेकर विभाग की तैयारिया तेज

कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने हेतु प्रिकॉशन डोज अत्यंत आवश्यक-CMHO

 

उदयपुर, 15 जुलाई 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में सरकार द्वारा शुरू किए गए वैक्सिनेशन अमृत महोत्सव अभियान को लेकर चिकित्सा एवम स्वास्थ्य विभाग ने तैयारिया तेज कर दी है। 75 दिनो तक चलने वाले इस अभियान को लेकर सुबह 11 बजे राज्य स्तर से शासन सचिव चिकित्सा डॉ पृथ्वीराज ने जिला स्तरीय अधिकारियों से संवाद किया।

वहीं शाम 4 बजे सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से संवाद कर अभियान के सफल संचालन को लेकर चर्चा की। वीसी में आरसीएचओ डॉ अशोक आदित्य, डब्लूएचओ एसएमओ डॉ अक्षय व्यास, यूएनडीपी से मुदित माथुर ने भी अभियान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
 

डॉ खराड़ी ने कहा की कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने हेतु प्रिकॉशन डोज अत्यंत आवश्यक है। पहले सरकार ने केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों हेतु ही निशुल्क प्रिकॉशन डोज का प्रावधान कर रखा था जिसमे छूट देते हुए आगामी 75 दिनो यानी 30 सितंबर तक 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र लाभार्थियों को निशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाने का अभियान चलाया है। अभियान की सफलता के लिए जरूरी है की आमजन के बीच इसका व्यापक प्रचार प्रसार हो। पीएचसी स्तर पर सेक्टर बैठक आयोजित कर आशा एएनएम के माध्यम से गांव ढाणियों में इस अभियान का संदेश पहुंचाया जाए साथ ही गांव के प्रबुद्धजनों, पंच पटेलो, को साथ लेकर लोगो से संवाद कर लोगो को वैक्सिनेशन के लिए प्रेरित करे।

75 दिवसीय कार्ययोजना करे तैयार
डॉ खराड़ी ने कहा की लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक कार्ययोजना तैयार करे। इसके लिए उपखंड अधिकारी से समन्वय कर बैठक का आयोजन करे जिसमे शिक्षा, महिला एवम् बाल विकास, राजस्व सहित अन्य विभागो को सम्मलित कर पूरे ब्लॉक की एक कार्योजना तैयार की जाए। वैक्सिनेशन सेंटर के आस पास के लोगो को सेंटर पर आने के लिए प्रेरित किया जाए एवम् दूर दराज व बिखरी हुई जगहों पर वैक्सिनेशन के लिए मोबाइल टीम तैयार की जाए जो योग्य लाभार्थियों का मौके पर ही टीकाकरण कर सके। डॉ खराड़ी ने कहा की जिला स्तर पर इस हेतु मेगा वैक्सिनेशन शिविर के आयोजन की भी तैयारिया की जा रही है।

 

उन्होंने आमजन से भी अपील करते हुए कहा की निशुल्क प्रिकॉशन डोज का ये अभियान सीमित समय के लिए ही है। जिन भी पात्र लाभार्थियों ने अभी तक प्रिकॉशन डोज नही लगवाई है वो जल्द से जल्द इस वैक्सिनेशन महोत्सव का फायदा उठाये एवम् निशुल्क प्रिकॉशन डोज लगवा कोरोना वायरस के प्रति रक्षा तंत्र को मजबूत बनावे।