×

ओल्ड सिटी एरिया में नो व्हीकल ज़ोन बनाने पर ऑटो चालकों में नाराज़गी

कलेक्ट्री के बाहर एकत्र हुए ऑटो चालक

 

उदयपुर 22 अगस्त 2022 । ओल्ड सिटी एरिया को नो व्हीकल जोन बनाने की मांग पिछले लम्बे समय क्षेत्र के बाशिंदो और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा की जा रहीं थी। इसी को लेकर कई बार प्रशासनिक अधिकारीयों को शहर में आने वाले पर्यटकों और उनको होने वाली समस्याओ का हवाला भी दिया जा रहा था। जिस पर संज्ञान लेते हुए ज़िला कलेक्टर द्वारा हफ्ते में दो दिन इस पूरे क्षेत्र को 'नो व्हीकल जोन' घोषित किया गया और फिलहाल कुछ घंटों के लिए 3 पहिया एवं 4 पहिया वाहनों की एंट्री इस क्षेत्र में बाधित की गई।

लेकिन जहां एक तरफ प्रशासन के इस निर्णेय से क्षेत्रवासी एवं इस क्षेत्र आने वाले देशी - विदेशी पर्यटक काफ़ी उत्साहित हैं तो वहीं एक तबका ऐसा भी हैं जो इस निर्णेय से काफ़ी नाराज हैं और वो हैं उस क्षेत्र में चलने वाले ऑटो रिक्शा चालक। इसी बात की नाराजगी ज़ाहिर करने के लिए यह ऑटो रिक्शा चालक उदयपुर कलेक्टरी के बाहर इकठ्ठा हुए और ज़िला कलेक्टर द्वारा उनकी एंट्री पर रोक हटाने की मांग की।

इस मौके पर ऑटो रिक्शा एसोसिएशन के पदाधिकारी ने बताया की पिछले करीब 45 सालों से ऑटो रिक्शा चालक, ठेला चालक आदी की समस्याओं को लेकर प्रशासन से मिलते रहें हैं, और प्रशासन ने भी उनकी बात को सुना और माना हैं। इस बार वेलफेयर सोसायटी और प्रशासन ने एक तरफा निर्णेय लिया हैं जिस से ऑटोरिक्शा चलाकों की रोजी रोटी प्रभावित हुई हैं।

उन्होने कहा की वो हमेशा प्रशासन के निर्णय का सम्मान करते आए हैं और आगे भी करते रहेंगे, वो प्रशासन के इस निर्णेय की भी प्रशंसा करते हैं लेकिन इस निर्णय ने ऑटो चलाकों को कहीं ना कहीं रोजी रोटी से दूर कर दिया हैं।

ई रिक्शा की बात करते हुए उन्होंने कहा को ई रिक्शा चलने से उन्हें कोई आपत्ति नही हैं लेकिन सहेलियों की बाड़ी से जगदीश चौक आने वाला पर्यटक या सिटी रेलवे स्टेशन से ओल्ड सिटी आने वाला पर्यटक क्या रंग निवासी आने के बाद दुसरा ऑटो करेगा। ऐसे में कहीं ना कहीं पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने ऑटोरिक्शा को यथावत चलाने की मांग की और कहा की प्रशासन को और व्यवस्थाओ पर ध्यान देने की आवश्यकता हैं।