×

सज्जनगढ़ किले से उदयपुर का नैसर्गिंक सौंदर्य देख अभिभूत हुए मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां नवाचार करें-डॉ. कल्ला

 

उदयपुर, 28 मई 2022 । शिक्षा (प्राथमिक एवं माध्यमिक), संस्कृत शिक्षा, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने पुरातत्व विभाग के संरक्षित स्मारक एवं वन क्षेत्र में स्थित सज्जनगढ़ किले का निरीक्षण किया। सज्जनगढ़ से उदयपुर के नैसर्गिंक सौंदर्य को देखकर वे अभिभूत हुए और उन्होंने यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवाचार करने के निर्देश दिए। मंत्री ने इस किले परिसर में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु लघु संग्रहालय खोले जाने के निर्देश दिए गए। 

यहां पर उन्होंने पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा करवाये गए संरक्षण एवं जीर्णाेद्धार कार्यों का अवलोकन किया और कार्याे पर संतोष जताते हुए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। इस अवसर पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के उदयपुर वृत अधीक्षक नीरज त्रिपाठी द्वारा बुके देकर स्वागत किया। विभाग के अधिशाषी अभियंता मुकेश शर्मा ने संरक्षण कार्यों की जानकारी दी गई। 

उप वन संरक्षक अजीत उचोई ने वन विभाग द्वारा स्मारक में की जा रही गतिविधियों के बारे में बताया। इस अवसर पर सहायक अभियंता मदनलाल, कार्य संवेदक रवि, मंत्री के निजी सहायक विजय गुप्ता सहित पुरातत्व एवं वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि यह किला पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, राजस्थान का संरक्षित स्मारक है लेकिन यह वन क्षेत्र में होने के कारण यहां पर वन विभाग द्वारा ही आवागमन शुल्क, विकास एवं पार्किंग शुल्क लिया जाता है।