×

यूक्रेन में प्रवासरत विद्यार्थियों की सुरक्षित घर वापसी की मुहिम

सरकारी अफसर परिजनों से मिलकर ले रहे हैं जानकारी

 

उदयपुर 2 मार्च 2022 । राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार जिले के विभिन्न क्षेत्रों से यूक्रेन में प्रवासरत विद्यार्थियों और अन्य लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में उनके परिजनों में मुलाकात की और जानकारी संकलित की ताकि उन्हें जल्द से जल्द स्वदेश लाया जा सके।  

जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी एडवायजरी की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के साथ-साथ बच्चों को जल्द से जल्द स्वदेश लाने के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत जिले के समस्त प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र के संबंधित अभिभावकों से संपर्क करें और यूक्रेन में अभी भी प्रवास कर रहे बच्चों के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर उपलब्ध करावें ताकि इस जानकारी के अनुसार बच्चों से संपर्क कर उन्हें स्वदेश लाया जा सके।

कलक्टर ने बताया कि अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि विद्यार्थी के अद्यतन स्थान राज्य नोडल अधिकारी के साथ साझा किया जा सकता है ताकि उसके ठिकाने का पता लगाया जा सके और उन्हें तत्काल सुरक्षित निकासी के लिए निकटतम स्थान पर जाने के लिए मार्गदर्शन किया जा सके। इसके साथ ही परिवारों को जागरूक किया जाए कि विद्यार्थी यूक्रेन में भारतीय दूतावास से जारी अद्यतन परामर्श का पालन करें।

विद्यार्थियों के घर पहुंचे अधिकारी

कलक्टर के निर्देशों की अनुपालना में वल्लभनगर उपखण्ड अधिकारी श्रवण कुमार राठौड़ साकरोदा निवासी नरेन्द्र नागदा के घर पहुंचे। नरेन्द्र ने बताया कि उनका पुत्र तरुण कुमार नागदा यूक्रेन में पिछले 5 वर्षों से अध्ययनरत है और अभी बुखारेस्ट एयरपोर्ट पर है वहा रुकने, खाने अन्य सभी प्रकार की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए तरूण के परिजनों ने सरकार की ओर से की गई व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए आभार जताया।

इधर भीण्डर उपखण्ड अधिकारी रमेश सीरवी ने भीण्डर निवासी तसलीम बोहरा, जो यूक्रेन में अध्ययनरत है, के परिजनों से मुलाकात की और जानकारी ली। तसलीम के परिजनों ने संकट की इस घड़ी के केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा की गई सहायता एवं प्रयासों की सराहना की और धन्यवाद दिया।

सलूंबर तहसीलदार रामप्रसाद खटीक ने क्षेत्र के धर्मेन्द्र जैन से मुलाकात की। जैन ने बताया कि उनकी पुत्री जैनम यूक्रेन में अध्ययनरत है। बच्चों की सुरक्षा के साथ विभिन्न सुविधाओं के व्यापक इंतजाम सरकार के स्तर पर किये गये है। इसके लिए सरकार व प्रशासन धन्यवाद के पात्र है।

इसी प्रकार सराड़ा एसडीओ सुरेश हेमानी कुंडा सेमारी निवासी पुष्पेंद्र मेघवाल के घर पहुंचे तो पुष्पेन्द्र के माता-पिता ने बताया कि सरकार के सहयोग से बच्चों का सकुशल आगमन सुनिश्चित हो पाया है इसके लिए सरकार व प्रशासन का बहुत बहुत आभार।

खेरवाड़ा एसडीओ कारछा कला हाल निवास खेरवाड़ा छावनी की पूर्वा उपाध्याय पुत्री राजेश उपाध्याय के घर पहुंचे। मुलाकात के दौरान पिता राजेश ने बताया कि उनकी पुत्री पूर्वा वर्तमान में यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है और वह फिफ्थ ईयर में है। उनकी कुछ देर पहले बेटी से बात हुई है जो इंडियन एंबेसी द्वारा यूक्रेन से स्लोवाकिया पहुंची और वहाँ से उसकी शाम 6 बजे फ्लाइट है, जिससे वह भारत पहुंचेगी। राजेश ने बताया कि उनकी पुत्री सकुशल है। उपखण्ड अधिकारी ने प्रशासन की ओर से हरसंभव सहायता के साथ उनकी पुत्री के सकुशल वापस आने का आश्वासन दिया।

इधर, नायब तहसीलदार सुरेश नाहर ने शहर व आसपास के क्षेत्रों के निवासी यूक्रेन में अध्ययनरत रोहिणी विश्वास, उपेंद्र सिंह परमार, सेक आरसी, शुभम पटेल, पूर्वा भिष्ट, ऋषि बाहेती आदि के परिजनों से घर जाकर मुलाकात की और बच्चों की वर्तमान लोकेशन इत्यादि की जानकारी संकलित की। उन्होंने परिजनों को नियंत्रण कक्ष के नंबर भी उपलब्ध कराए।

अधिकारियों ने सरकार के प्रयासों की दी जानकारी

परिजनों से मुलाकात दौरान अधिकारियों ने बताया कि भारत व राज्य सरकार बच्चों को सुरक्षित घर वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इस महत्वपूर्ण क्षण में परिजनों के समर्थन की आवश्यकता है। विदेश मंत्रालय आवश्यक सहायता और भारतीय छात्रों की सहायता के लिए यूक्रेन सरकार, यूक्रेन में स्थित भारतीय मूल के व्यक्तियों, भारत के मित्रों और अन्य संगठनों के साथ समन्वय कर रहा है। ऐसे सभी संगठन पहले से ही मैदान पर काम कर रहे हैं और सुरक्षित निकासी प्रक्रिया में मदद कर रहे है। छात्र भी यूक्रेन में भारतीय दूतावास से जारी अद्यतन परामर्श का पालन करें। विद्यार्थियों को एयरलिफ्ट करने के लिए भारतीय वाहक यूक्रेन की सीमा से लगे देशों में तेजी से निकासी के लिए जा रहे हैं।