×

7 मई तक चिरंजीवी योजना में पंजीकरण करवाने पर मिलेगा तुरंत लाभ

7 मई 2022 के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने पर योजना का लाभ 1 अगस्त 2022 से मिल पाएगा

 

उदयपुर, 4 मई। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को लागू करने की मंशा से शुरू हुई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज से आमजन को निरंतर लाभ मिल रहा है। 1 मई से लागू इस योजना में 30 अप्रैल 2021 तक पंजीकृत करवाए गए परिवारों को योजना का निरंतर लाभ लेने हेतु पॉलिसी नवीनीकरण 30 अप्रैल 2022 तक  करवाया जाना था। परंतु योजना की लोकप्रियता को देखते हुए सरकार द्वारा पॉलिसी रिन्यूअल एवम् नवीन पंजीकरण की तिथी को बढ़ाकर अब 30 अप्रैल से 7 मई कर दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया की जिन पॉलिसी धारकों को 30 अप्रैल तक पॉलिसी लिए 1 वर्ष हो चुका है उनको योजना के निरंतर लाभ हेतु पोलिसी नवीनीकरण की तिथि अब 7 मई तक कर दी गई है साथ ही ऐसे वंचित परिवार जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नही करवाया है वो अगर 7 मई से पहले पंजीकरण करवाते है तो उनको पॉलिसी एक्टिव होने में लगने वाले 3 महीने की छूट देते हुए योजना का लाभ तुरंत मिल सकेगा।
 
7 मई 2022 के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने पर योजना का लाभ 1 अगस्त 2022 से मिल पाएगा

डॉ खराड़ी ने बताया की यह राजस्थान सरकार की सबसे बड़ी फ्लैगशिप योजना है जिस में प्रदेश का कोई भी परिवार योजना से जुड़ सकता है| योजना मैं जुड़ने के लिए उम्र , आयु , वर्ग, आय की कोई बाध्यता नहीं है। उदयपुर जिले में समस्त परिवारों को जोड़ने के लिए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में चिकित्सा एवम स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य विभाग जैसे कृषि विभाग, महिला एवम् बाल विकास विभाग इत्यादि से समन्वय करते हुए नवीन पंजीकरण एवम् पॉलिसी रिन्यूअल के कार्य को पूरा किया जा रहा है। इसके अलावा विभाग द्वारा वंचित परिवारों की सूची को सेक्टर अनुसार विभाजित कर एएनएम आशाओं के माध्यम से संपर्क किया जा रहा है।
 

योजना के बारे  में जानकारी देते हुए  डॉक्टर खराड़ी ने बताया की राष्ट्रीय खाद्य  सुरक्षा अधिनियम, आर्थिक, सामाजिक एवं जाती आधारित जनगणना  के पात्र  परिवार लघु एवं  सीमांत कृषक परिवार, कोविड अनुग्रह राशि प्राप्त परिवार एवम् संविदाकर्मियों का संपूर्ण प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है | इसके अलावा शेष रहे परिवारों को प्रीमियम की आधी राशि यानी 850 रुपए जमा करवाकर योजना से जुड़ा जा सकता है। इस  योजना में साधारण बीमारियों से लेकर गंभीर बीमारियों के लिए 10 लाख रुपये तक की राशि का बीमा कवर प्रति परिवार देय है।

योजना केवल आईपीडी में भर्ती होकर उपचार लेने के लिए ही मान्य है। योजना में पूर्व में 1572 चिन्हित प्रोसीजर के लिए उपचार प्रदान किया जाता था , जिसे अब बढाकर  1633 पैकेज कर दिया गया है। डॉ खराड़ी ने बताया की योजना में कोविड -19 , म्यूकोरमाइकोसिस,  डायलिसिस,  हार्ट में छल्ले ,  हार्ट की बाईपास सर्जरी, लकवा सहित सभी प्रकार के कैंसर आदि बिमारियों का निशुल्क इलाज एवं  सी टी स्कैन, एमआरआई , बायोप्सी आदि जांचे भी शामिल है।योजना से एम्पेनलड अस्पतालों  की जानकारी एवम् योजना से संबंधित अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट से जानकारी ली जा सकती है।