×

दूरस्थ क्षेत्रों के कृषकों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे-ज़िला कलक्टर

कलक्टर ने की कृषि विभाग की योजनाओं व कार्यों की समीक्षा

 

उदयपुर, 31 अगस्त। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलक्टर मीणा ने कृषि, उद्यानिकी, आत्मा, पशुपालन सहकारिता तथा मत्स्य पालन आदि विभागों को निर्देश दिए कि दूरस्थ क्षेत्रों के कृषकों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचावें व प्राथमिकता से कृषि जगत की समस्याओं का निस्तारण करें।
 

कलक्टर ने विगत दिनों हुई भारी बरसात से खराब हुई फसलों का सर्वे कराकर बीमित कृषकों को लाभ दिलाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने दो दिवसीय संस्थागत प्रशिक्षण के माध्यम से जिले में पंजीकृत कृषक उत्पादन संगठन के सदस्यों को नवीनतम कृषि तकनीकी जानकारी देने के भी निर्देश दिए। जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष ने विभिन्न योजनाओं में मनरेगा से देय सहायता का समावेश करते हुए योजनाओं की प्रगति, सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलक्टर ने जिले के प्रगतिशील कृषकों का एक वृहद सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए, जिससे विभिन्न सहभागी विभागों की योजनाओं की निहित जानकारी कृषकों तक पहुंच सके।
 

उपनिदेशक कृषि माधोसिंह चम्पावत ने जिले में फसल स्थिति, उर्वरक उपलब्धता तथा आगामी रबी सीजन हेतु बीजों की आवश्यकता व उपलब्धता के बारे में अवगत कराया। परियोजना निदेशक आत्मा डॉ. रवीन्द्र वर्मा ने आत्मा गतिविधियों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की विस्तार से सदन को जानकारी दी। वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रत्येक पंचायत समिति से 5-4 प्रगतिशील कृषकों को कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, जैविक खेती एवं नवाचार के क्षेत्र में पुरस्कृत करने के लिए आवेदन आमंत्रित करने को कहा। उन्होंने कहा कि चयनित प्रगतिशील कृषक को पंचायत स्तर पर 10 हजार रुपये, जिला स्तर पर 25 हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान है। कृषि विज्ञान केन्द्र बडगांव द्वारा मुर्गी पालन पर चर्चा की गई। उद्यान विभाग के उपनिदेशक डॉ. के. एन. सिंह ने जिला उद्यान विभाग समिति द्वारा किये गये कार्यों की प्रगति की जानकारी दी व नवीन बगीचा स्थापना, ड्रीम एवं सोलर पम्प सेट स्थापना के बारे में बताया।