×

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर ने किया तारा संस्थान वृद्धाश्रम का निरीक्षण

वृद्धजन को उनके अधिकारों से किया अवगत

 

उदयपुर।  सचिव राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वावधान में अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर के निर्देशों के क्रम में कुलदीप शर्मा, एडीजे एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर द्वारा तारा संस्थान द्वारा संचालित वृद्धाश्रम का निरीक्षण किया गया ।

कुलदीप शर्मा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर ने बताया कि राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वाधान माह सितम्बर 2022 के एक्शन प्लान के क्रम में वृद्धाश्रम का निरीक्षण दिनांक 19.09.2022 को किया गया । निरीक्षण के दौरान वृद्धजन को उनके अधिकारों से अवगत कराया
गया। वृद्धजन ने कहा कि वह वृद्धाश्रम में खुश है एवं अपने बच्चों पर भरणपोषण का दावा नहीं करना चाहते है।

कुलदीप शर्मा एडीजे, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर ने किया सेवा मंदिर द्वारा संचालित संबल स्वाधार गृह का निरीक्षण । आवासित महिलाओं को निःशुल्क विधिक सहायता, अस्पर्शयता से मुक्ति एवं अत्याचारों की रोकथाम अभियान एवं साईबर काईम से बचने के उपाय बताए।

सचिव राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वावधान में अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर के निर्देशों के क्रम में कुलदीप शर्मा, द्वारा सेवा मंदिर द्वारा संचालित संबल स्वाधार गृह का निरीक्षण किया गया। 

कुलदीप शर्मा ने बताया कि राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वाधान में माह सितम्बर 2022 के एक्शन प्लान के क्रम में निराश्रित महिलाओं हेतु सेवा मंदिर संस्थान द्वारा विद्या भवन परिसर में संचालित महिला संबल स्वाधार का निरीक्षण दिनांक 20.09.2022 किया गया । 

निरीक्षण के दौरान आवासित महिलाओं को निःशुल्क विधिक सहायता एवं उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई । संबल स्वाधार गृह में आवासित महिलाओं को अनुसूचित जाति एवं जनजाति की महिलाओं के साथ जाति एवं धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करने हेतु जागरूक किया गया । गृह में आवासित महिलाओ को साईबर क्राईम से बचने के उपाय भी बताए गए ।