×

भारी बारिश बनी किसानों के लिए मुसीबत, खेतों में भरा पानी 

वाघ तालाब के ओवरफ्लो होने से खेतों में भरा पानी 

 

उदयपुर जिले में मंगलवार को हुई भारी बारिश लोगो के लिए आफत का सबब बन गई है। इस बारिश ने कई जगहों पर जमकर तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते शहर से सटे बेदला खुर्द ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम सबलपुरा के बाशिंदे और किसान भी इसकी चपेट में आ गए।

भारी बारिश और पानी की निकासी के लिए बनी कच्ची नहर में मलबा अधिक होने से यह पानी करीब 25 बीघा में बने खेतो में भर गया। पानी के खेतो में भरे जाने से खेतो में बोई फसल, पशुओं का चारा, सब्जी, मक्का और ज्वार की फसले खराब हो गई। ग्रामीणों की इस परेशानी से जब सबलपुरा ग्राम के लोगों ने बड़गांव उपप्रधान प्रताप सिंह राठौड़ से संपर्क किया तो वे मौके पर पहुंचे।

राठौड़ ने बताया की हाइवे पर स्थित वाघ तालाब के ओवरफ्लो होने से यह पानी इन खेतो में भर गया है। पानी की निकासी के लिए जो रास्ता था, वहा पर एक प्रॉपर्टी व्यवसाई द्वारा प्लानिंग कर सड़क बना दी गई है। इस वजह से पुराना रास्ता बंद हो गया और पानी खेतो में भर गया। इस समस्या के समाधान और पानी की निकासी के लिए राठौड़ ने यूआईटी सचिव बालमुकुंद असावा को अवगत कराया। जिस पर यूआईटी की और से गुरुवार को जेसीबी लगाकर पानी की निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था की गई हालांकि आगे बनी कच्ची नहर तक जेसीबी नही पहुंचने से पानी निकासी में पूर्ण सफलता नहीं मिल पाई है।

कच्ची नहर में चल रहे पानी के 2 दिन बाद उतार देने पर पुनः जेसीबी लगाकर कुछ और खेतो में भरा पानी निकाला जाएगा। जेसीबी द्वारा नाकोड़ा विहार प्लानिंग में अलग-अलग जगह पर खुदाई कर 3-3 फीट की नालियां बना कर पानी की निकासी की गई। राठौड़ ने यूआईटी सचिव बालमुकुंद असावा से इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए भी मांग की है।

राठौड़ ने इस मौके पर समस्या के समाधान के लिए यूआईटी के सचिव और अन्य तकनीकी कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। पानी की निकासी के लिए चलाए जा रहे राहत कार्य के दौरान बेदला खुर्द उपसरपंच सरपंच निमित डांगी, नारायण डांगी, फतहलाल डांगी, सूर्यप्रकाश पानेरी, दलीचन्द डांगी मौजूद रहे।